जबलपुर को मिल सकता है ‘वर्ल्ड हेरिटेज’ का गिफ्ट, भेड़ाघाट का सर्वे करने आएगी केंद्रीय टीम

जबलपुर
आने वाला नया साल 2020 (New Year) पर्यटन के लिहाज से जबलपुर (Jabalpur) के लिए उपलब्धि भरा हो सकता है. दरअसल, भेड़ाघाट (Bhedaghat) समेत धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar falls) को वर्ल्ड हेरिटेज (World Heritage) में शामिल करने के लिए किसी भी वक्त सर्वे टीम (Survey team) आ सकती है. इसकी कवायद पिछले कुछ महीनों से चल रही है. अब सर्वे टीम को भेड़ाघाट आकर यहां के पर्यटक स्थलों का मुआयना करना है. जानकारी के मुताबिक टीम का जबलपुर दौरा नए साल में संभव हो सकता है. यह सर्वे टीम भेड़ाघाट को देखेगी और उसके बाद केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट देगी. इस रिपोर्ट से तय होगा कि क्या यह पर्यटन स्थल वर्ल्ड हेरिटेज के मुताबिक है या नहीं.

केंद्रीय टीम के सर्वेक्षण के बाद ही अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनेस्को (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization) भी इस संबंध में अपना अभिमत देगा. भेड़ाघाट को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए केंद्रीय नेतृत्व कई प्रयास कर चुका है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल समेत जबलपुर से सांसद राकेश सिंह भी इस दिशा में पहल कर चुके हैं. लंबे अर्से से किया जा रहा यह प्रयास अब भेड़ाघाट को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल कराने के अंतिम दौर में है. इसके लिए स्थानीय स्तर पर प्रस्ताव बनाकर भेजा जा चुका है, अब केंद्र की तरफ से सर्वे हो जाने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी.
 
जबलपुर के कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि पर्यटन स्थल भेड़ाघाट को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अब बस इंतजार है तो सर्वे टीम का, जो यहां आकर सर्वेक्षण करेगी. गौरतलब है कि पर्यटन के लिहाज से भेड़ाघाट देशभर में काफी चर्चित है. हर साल यहां पर देश-विदेश से बड़ी संख्या में सैलानी संगमरमरी वादियों का नज़ारा देखने पहुंचते हैं. इसके अलावा कई फिल्मों की शूटिंग भी यहां होती रही है. अगर पर्यटन के नक्शे में इसे अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल जाती है, तो जबलपुर की किस्मत में चार चांद लग जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *