जबरिया जोड़ी का ट्रेलर रिलीज, जानिए क्या है ‘पकड़वा विवाह’

 
नई दिल्ली     

बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा स्टारर फिल्म जबरिया जोड़ी का ट्रेलर वीडियो रिलीज कर दिया गया है. ट्रेलर काफी कैची है और इसे कुछ ही घंटे में यूट्यूब पर 45 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. फिल्म की कहानी पकड़वा विवाह कराने वाले एक लड़के के बारे में है जिसे एक लड़की से प्यार हो जाता है. बाद में जब लड़का शादी की बात टालने लगता है तो लड़की उसके साथ पकड़वा विवाह करने की बात कहती है.

पकड़वा विवाह क्या है?

फिल्म की कहानी भले ही थोड़ी फनी मालूम हो, लेकिन हकीकत ये है कि ये बिहार की एक बहुत ही सीरियस प्रॉब्लम पर रोशनी डालती है. बिहार में ऐसी घटनाएं बहुत आम हैं. जब युवाओं को किडनैप करके उनका जबरन किसी लड़की से विवाह करा दिया जाता है. ये विवाह कई बार दूल्हे को गन प्वॉइंट पर रखकर भी करवाए जाते हैं. यह भयावह होता है क्योंकि लड़की और लड़के की जबरदस्ती शादी करा दी जाती है और इनकार करने पर बेहिसाब पिटाई होती है.

क्यों और कैसे होता है पकड़वा विवाह?

इस किस्म की शादियां तब होती हैं जब लड़के वाले लोग ज्यादा दहेज की मांग करने लगें या शादी की बात तय होने के बाद बैकआउट कर जाएं. ज्यादातर मामलों में वजह दहेज ही होता है. ऐसे में लड़की की तरफ के लोग उन गैंग्स से संपर्क करते हैं, जो पकड़वा विवाह कराते हैं. ये गैंग्स लड़के को किडनैप कर उसके साथ मारपीट करके उसकी शादी जबरदस्ती लड़की के साथ करा देते हैं.

पकड़वा विवाह कराने वालों में एक दिलचस्प पहलू ये भी है कि कई बार ये लोग प्रोफेशनल नहीं होते, बल्कि ऐसे परिवारों के लोग होते हैं जिन्होंने दहेज से जुड़ी समस्याओं को झेला है, या जो इसके खिलाफ हैं. कई बार वो लोग भी पकड़वा विवाह कराते हैं जो अपनी बेटी के लिए दहेज नहीं दे सकते हैं. ऐसे में मजबूरन उन्हें ये रास्ता चुनना पड़ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *