छोड़े तबाही के निशान चक्रवाती तूफान अम्फान ने  

 
नई दिल्ली 

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) से भारी तबाही हुई है. दोनों ही राज्यों में सैकड़ों पेड़ उखड़ गए और कई दीवारें गिरी हैं. तूफान के कहर से अबतक 4 लोगों की मौत हो चुकी है. चक्रवात अम्फान के पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट से टकराने के बाद तटीय क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है.
चक्रवाती तूफान अम्फान ने बंगाल के दीघा, ओडिशा के भद्रक और बालासोर में तबाही के निशान छोड़े हैं. चक्रवात की वजह से बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ने के साथ मकानों को काफी नुकसान हुआ है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद बाबुल सुप्रियो के घर के पास की दीवार भी गिर गई है.
 
तूफान की रफ्तार से बंगाल के मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली और ओडिशा के केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर और जगतसिंहपुर सीधे प्रभावित हुए हैं. असम, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में भी तूफान का ऑरेंज अलर्ट है.
 

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल तट पर पहुंचने के समय चक्रवात के केंद्र के पास हवा की गति 160-170 किमी प्रति घंटा थी. वहीं, कोलकाता से गुजरते समय चक्रवात की हवा की गति 113 किमी प्रति घंटा रही. वहीं, भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल मत्युंजय महापात्र ने कहा कि 20 मई को बंगाल की खाड़ी में दबाव बनने से लेकर चक्रवात के लैंडफॉल, समय और रास्ते को लेकर मौसम विभाग के अनुमान सही साबित हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *