छुट्टियां मनाने में सबसे आगे हैं भारतीय, ट्रैवल सेक्टर दे रहा सबसे ज्यादा नौकिरियां

नई दिल्ली 
बात जब महंगे टूर और छुट्टियों पर जाने की हो तो भारतीय दुनियाभर में सबसे आगे हैं। भारत ने महंगी ट्रिप के मामले में मेक्सिको, थाइलैंड, स्पेन, तुर्की, अमेरिका और चीन समेत दूसरे देशों को पीछे छोड़ दिया है। वर्ल्ड ट्रैवल ऐंड टूरिज्म काउंसिल (WTTC) इकनॉमिक इम्पैक्ट 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय महंगी ट्रिप पर जाने के मामले में ग्लोबल लीडर के तौर पर उभरे हैं।  

WTTC इकनॉमिक इम्पैक्ट ट्रैवल और टूरिज्म के ग्लोबल प्राइवेट सेक्टर को रीप्रजेंट करता है। यह हर देश का ट्रैवल और टूरिज्म का जीडीपी में योगदान का पता करता है और इसके मुताबिक भारत ने अपनी कुल जीडीपी के 94.8 प्रतिशत ट्रैवल ऐंड टूरिज्म पर खर्च किया। वहीं अमेरिका और चीन क्रमशः इस मामले में 71.3% और 81.4% के साथ दूसरे व तीसरे नंबर पर रहे। मेक्सिको, थाइलैंड, स्पेन और ब्राजील भारत के बाद महंगी ट्रिप पर खर्च करने वाले दूसरे देश हैं। 

2018 में 247.3 बिलियन की कुल वैल्यू के साथ ट्रैवल ऐंड टूरिज्म ने देश की जीडीपी में 9.2 प्रतिशत का योगदान किया। हालांकि, देश में सबसे ज्यादा 87 प्रतिशत महंगी छुट्टियां घरेलू ट्रैवल पर के दौरान बिताईं गईं जबकि 13 प्रतिशत योगदान इंटरनैशनल टूरिज्म का रहा। 

2019 की WTTC इकनॉमिक इम्पैक्ट का कहना है कि इंडियन ट्रैवल ऐंड टूरिज्म सेक्टर ने 2018 की तुलना में ग्लोबल और रीजनल ग्रोथ में वृद्ध दर्ज की। जहां ग्लोबल सेक्टर में औसत वृद्धि दर 3.9 प्रतिशत, एशिया में 6.4 प्रतिशत और भारत में 6.7 प्रतिशत रही। ट्रैवल इंडस्ट्री से देश की इकॉनमी को 4.27 करोड़ नई नौकरियां भी मिलीं। 

WTTC की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत एशिया में तीसरी सबसे बड़ी ट्रैवल इकॉनमी है। सिर्फ चीन और जापान इससे आगे हैं। वहीं साउथ एशिया में भारत सबसे बड़ी ट्रैवल इकॉनमी है। भारत के सबसे बड़े इंटरनैशनल मार्केट अमेरिका और बांग्लादेश थे, जिन्होंने देश के टूरिज्म में 9 प्रतिशत योगदान किया। वहीं ब्रिटेन ने 7 प्रतिशत और कनाडा व श्री लंका ने 2 प्रतिशत का योगदान किया। 

देश में इस समय रोजगार का स्तर बढ़ रहा है और टूरिज्म सबसे ज्यादा रोजगार मुहैया कराने वाले सेक्टर के तौर पर उभरा है। देश के रोजगार में अकेले ट्रैवल सेक्टर का योगदान 8.1 प्रतिशत है यानी 2018 में ट्रैवल सेक्टर में 4 करोड़ से ज्यादा नौकरियां पैदा हुईं। 

WTTC के अध्यक्ष और सीईओ ग्लोरिया ग्वेरा ने कहा, 'पिछले एक दशक के दौरान इंडियन ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है और 2008 की तलना में जीडीपी में होने वाला योगदान अब करीब दोगुना हो गया है।' ग्वेरा ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ने वाले एविएशन मार्केट में से एक है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *