छिन्दवाड़ा में अब पूर्व सीएम कमलनाथ पंडित प्रदीप मिश्रा जी से कराएंगे कथा जानिए पूरे आयोजन की सम्पूर्ण जानकारी

मध्यप्रदेश कांग्रेस के पूर्व सीएम कमलनाथ छिंदवाड़ा में अब पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवा रहे हैं। सिमरिया हनुमान मंदिर में 42 एकड़ मैदान में 5 से 9 सितंबर तक कथा आयोजित की जाएगी। इसके लिए तैयारी जोरो पर की जा रही है।

इससे पहले, 5 से 7 अगस्त तक कमलनाथ ने सिमरिया में ही पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की रामकथा का आयोजन करवाया था।

मारुति नंदन सेवा समिति के संयोजक आनंद बख्शी ने बताया कि कथा का समय दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक रहेगा। कथा स्थल से कुछ दूर हैलीपेड भी बनाया गया है। नागपुर रोड स्थित जिस लॉन में पंडित धीरेंद्र शास्त्री रुके थे, उसी लॉन में कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा भी टीम के साथ ठहरेंगे।
पंडित प्रदीप मिश्रा जी 4 सितम्बर को नरसिंगपुर नाका से नगर भ्रमण शोभायात्रा निकलेंगे ।जिला काँग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे ने सूचना दी कि शोभायात्रा पूरे नगर में भ्रमण करेगी जिसके लिए नगर की जनता से अपील की है कि शोभायात्रा में नगरवासी शामिल हो ।और 5 सितम्बर से सिमरिया धाम पहुंचकर कथा से पुण्य लाभ प्राप्त करे ।

शिव महापुराण में रोजाना तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। भीड़ को देखते हुए आयोजन स्थल पर अलग-अलग जगह बड़े साइज के 40 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। सुरक्षा की दृष्टि से कथा स्थल पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। कंट्रोल रूम से लगातार निगरानी की जाएगी।

भीड़ को देखते हुए वाहनों के लिए पांच पार्किंग बनाई गई हैं। इसमें छिंदवाड़ा की ओर से जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए तीन और नागपुर की ओर से आने वालों के लिए दो पार्किंग रहेंगी। वीवीआईपी के लिए मंदिर के पीछे एक पार्किंग है। आयोजन स्थल से एक किलोमीटर तक वाहनों को रोक दिया जाएगा। करीब एक किलोमीटर तक पैदल चलकर श्रद्धालुओं को प्रवेश गेट तक पहुंचना होगा।

छिंदवाड़ा जाने वाले वाहन इमलीखेड़ा चौराहे से मोहखेड़ होते हुए नागपुर-बैतूल निकलेंगे।

नरसिंहपुर से आने वाले वाहन बायपास होते हुए बैतूल रिंग रोड से नागपुर जाएंगे।

सिवनी से आने वाले वाहन रिंग रोड से बीसापुर होते हुए नागपुर मार्ग पर पहुंच सकेंगे।

नागपुर से छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, परासिया मार्ग के लिए बैतूल रिंग रोड से छिंदवाड़ा आ सकेंगे।

परासिया या नरसिंहपुर के लिए निर्धारित स्थान पर पहुंच सकेंगे।

श्रद्धालुओं के लिए कथा स्थल तक पहुंचने के लिए सुबह से दोपहर 1 बजे तक वन वे रहेगा। वहीं, कथा के समापन के दौरान नागपुर से छिंदवाड़ा की ओर वन वे रहेगा। अगर किसी श्रद्धालु को बीच में लौटना है, तो डाइवर्टेड मार्ग से जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *