छत्‍तीसगढ़ में वन विभाग कर रहा ड्रोन कैमरे से हाथियों पर नजर रखने की तैयारी

रायपुर
 राज्य में हाथियों द्वारा की जा रही जनहानि व नुकसान को रोकने के लिए वन विभाग उनकी निगहबानी ड्रोन कैमरे से करेगा। ड्रोन कैमरे खरीदने के लिए हाथी प्रभावित सर्किल को धन भी अवमुक्त किया जा चुका है।

सर्किल अपने स्तर से ड्रोन खरीदने व उसके संचालन के लिए आवश्यक औपचारिकता कर रहे हैं। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही ड्रोन से हाथियों पर नजर रखी जाएगी।

राज्य के हाथी प्रभावित इलाकों में हाथियों पर निगहबानी के लिए वन विभाग ने उड़नदस्ता गठित किया है। सभी उड़नदस्ता को विशेष वाहन भी मुहैया कराया गया है। इन उड़नदस्ता में शामिल कर्मियों के लिए ड्रोन कैमरा खरीदने का निर्णय लिया गया था। सभी इसके लिए धनराशि भी आहरित कर दी गई थी।

अब सर्किल स्तर पर इसकी खरीदारी व इसके संचालन के लिए लाइसेंस का इंतजाम करना था। वन विभाग के हाथी प्रभावित इलाकों के सर्किल स्तर के अधिकारी ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया कर रहे हैं। शीघ्र ही हाथियों की निगहबानी ड्रोन कैमरे से होगी। विभाग का मानना है कि ड्रोन कैमरे की मदद से संबंधित कर्मी हाथियों की मूवमेंट पर आसानी से नजर रख सकेंगे।

शीघ्र ही कार्य करने लगेंगे ड्रोन कैमरे

पीसीसीएफ वन्य जीव एससी अग्रवाल का कहना है कि शीघ्र ही हाथी प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन कैमरे कार्य करने लगेंगे और हाथियों के मूवमेंट पर इन कैमरों से मदद ली जाएगी। राज्य में अभी 14 ड्रोन कैमरे खरीदने के लिए प्रति ड्रोन कैमरा ढाई लाख के हिसाब से धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *