छत्‍तीसगढ़ में आज से अच्‍छी बारिश होने का अनुमान

रायपुर
प्रदेश में मानसून की असली शुरुआत जुलाई के पहले हफ्ते से ही समझिए, या यूं कहें कि एक जुलाई से ही। बंगाल की खाड़ी में एक मजबूत सिस्टम बन चुका है। यह तेजी से सक्रिय हो रहा है। समूचे छत्तीसगढ़ को अपने प्रभाव में लेगा। मौसम वैज्ञानी एनएस मेहता के मुताबिक उत्तर-दक्षिण छत्तीसगढ़ के जिलों में अच्छी बारिश होगी। यह सिस्टम छत्तीसगढ़ के ऊपर से गुजर रहा है, इसलिए सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे ही प्रदेश पर पड़ेगा।

प्रदेश का मौसम खुशनुमा बना हुआ है। धूप नहीं खिल रही है, आसमान में बादलों का डेरा बना हुआ है। सभी शहरों का अधिकतम तापमान 38 डिग्री या उससे नीचे है। रात का पारा अब सामान्य के बराबर हो चुका है। गर्मी, उमस दोनों कम हुई है। जैसे ही बारिश शुरू होगी, वैसे ही तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार की दोपहर या शाम से मौसम में खासा बदलाव दिखाई देने लगेगा। हल्की बूंदाबांदी दोपहर में भी हो सकती है, लेकिन तय है कि रात में बारिश हो जाएगी। इसके बाद लगातार दो-तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

रविवार शाम को चली तेज हवा- राजधानी रायपुर में मौसम बीते 72 घंटे से लगभग एक जैसा बना हुआ है। पारा 35 डिग्री के करीब है। रविवार की शाम तेज हवा चलनी शुरू हुई, यह बारिश के पूर्व का संकेत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *