छत्तीसगढ़ में 9 वीं के विद्यार्थियों को साइकिल देने की तैयारी कर रही सरकार

रायपुर
 छत्तीसगढ़ में सफल रही सरस्वती साइकिल योजना का विस्तार होने जा रहा है। पहले इस योजना के तहत साइकिलें सिर्फ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और बीपीएल श्रेणी की बालिकाओं को दी जाती थी।

अब 9 वीं कक्षा में पहुंचने वाले सभी विद्यार्थी, चाहे वे लड़के हों या लड़की तथा किसी भी जाति या आय वर्ग के हों, इस योजना के पात्र होंगे। दरअसल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया था कि अगर सरकार बनी तो 9 वीं कक्षा में पहुंचने वाले सभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त साइकिल का वितरण करेगी। इस योजना को अमल में लाने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

राज्य सरकार के अगले बजट में इसके लिए राशि का प्रावधान किया जा सकता है। स्कूल शिक्षा विभाग ने योजना के लिए प्राक्कलन तैयार कर लिया है। सरकार को करीब 70 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। अगर राशि मिली तो इसी सत्र से योजना लागू हो जाएगी।

छत्तीसगढ़ सरकार ने वर्ष 2004-05 में सरस्वती साइकिल योजना शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्य कमजोर वर्ग की बालिकाओं को स्कूल आने के लिए प्रोत्साहित करना था। योजना का फायदा भी हुआ और बालिकाओं की प्रवेश दर 60 से 65 फीसद तक हो गई।

सरकार हर साल करीब लगभग डेढ़ लाख साइकिलों का वितरण करती रही है। अब नई सरकार जो योजना ला रही है उसमें सभी को साइकिल देना है। अनुमान के मुताबिक कक्षा 9 में हर साल कुल मिलाकर ढाई से तीन लाख छात्र-छात्रा प्रवेश लेते हैं। इन सभी को मुफ्त साइकिल दी जाएगी।

अधिकांश लड़कियों को मिलती थी साइकिल

सरस्वती साइकिल योजना सरकारी स्कूलों में लागू की गई थी। ग्रामीण इलाकों में आरक्षित वर्ग की और गरीब परिवारों की बेटियों को इसका लाभ मिलता था। इस श्रेणी में स्कूल की अधिकांश लड़कियां आ जाती थीं। अब इसकी लगभग दोगुनी साइकिलें बांटी जाएंगी। शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *