चीन से सटे भारत के तीन राज्यों में आ गई है बीजेपी की सरकार

नई दिल्ली

देश के पांच प्रमुख राज्यों की सीमा चीन से लगी हुई है. अब इनमें से तीन राज्यों में बीजेपी सरकार है. सिर्फ सिक्किम और जम्मू-कश्मीर ही बीजेपी के शासन से अछूते हैं. हालांकि जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के साथ बीजेपी की गठबंधन सरकार के गिरने से फिलहाल राज्यपाल शासन है. वहीं सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने इस बार सरकार बनाई है. हिमाचल प्रदेश और उत्तरांचल में पहले से बीजेपी की सरकार है. केंद्र और राज्य में बीजेपी की ही सरकार होने से क्या चीन से लगी सीमा की निगरानी को लेकर नीतियों में अब कुछ और सख्ती होगी या फिर चीन की ओर से इसे किस रूप में देखा जाता है. इसको लेकर अटकलें लगने लगी हैं.

अरुणाचल में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इस बार ऐतिहासिक जीत मिली. बीजेपी को जीत दिलाने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले पेमा खांडू ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. अरुणाचल में बीजेपी ने विधानसभा की 60 में से 41 सीटों पर जबर्दस्त जीत हासिल की. जबकि कांग्रेस को सिर्फ 4 सीटों पर संतोष करना पड़ा. अरुणाचल में बीजेपी को 50.94 फीसदी वोट मिले वहीं कांग्रेस को 17.14 प्रतिशत वोट मिले.

सिक्किम में भी नई सरकार

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने सिक्किम विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर सरकार बनाई है. पार्टी अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग ने सोमवार को सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. पी एस गोले के नाम से लोकप्रिय तमांग के साथ 11 विधायकों ने भी शपथ ली. 2013 में गठित एसकेएम ने 17 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत हासिल किया. प्रेम सिंह तमांग की पार्टी ने 24 साल से अधिक समय से शासन में रही चामलिंग सरकार को हराकर सत्ता हासिल की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *