चीन में हमसफर की तलाश के लिए चल रही ‘लव स्पेशल’ ट्रेन

पेइचिंग
चीन में 1,000 से ज्यादा युवक और युवतियों ने स्पेशल ट्रेन में एक साथ यात्रा की। इसकी वजह कहीं जाने के लिए सफर तय करना नहीं था बल्कि हमसफर की तलाश करना था। इन लोगों ने इस महीने की शुरुआत में लव स्पेशल ट्रेन में सफर किया ताकि यात्रा के दौरान अपने लिए कोई परफेक्ट जीवनसाथी तलाश सकें। 1970 में चीन में लागू की गई वन चाइल्ड पॉलिसी के चलते देश में लिंगानुपात काफी बिगड़ गया है। इसके चलते लोगों को शादी तक में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

सिंगल पुरुष और महिलाओं का यह सफर चोंगकिंग नॉर्थ स्टेशन से कियानजियांग स्टेश तक के लिए था। एशिया वन की रिपोर्ट के मुताबिक यह सफऱ 10 अगस्त को शुरू हुआ था, जो दो दिन और एक रात तक चला। इस लव ट्रेन को 3 साल पहले लॉन्च किया गया था। इस चलती-फिरती मैचमेकिंग सेवा को देश के सिंगल लोगों को पार्टनर की तलाश में मदद के लिए लॉन्च किया गया था। चीन में करीब 20 करोड़ लोग कुंवारे हैं।

'सफर के साथ पूरी होती है हमसफर की तलाश'
तब से अब तक करीब 3,000 युवाओं ने इस ट्रेन में यात्रा की है। यही नहीं 10 कपल ऐसे रहे हैं, जिन्हें यात्रा के दौरान ही प्रेम हुआ और फिर वे शादी के बंधन में भी बंधे। इस सफर में शामिल रहे हुआंग सॉन्ग ने कहा, 'इस तरह की ऐक्टिविटी मैचमेकिंग के लिहाज से काफी रचनात्मक है। ट्रेन लोगों के बीच एक सेतु की तरह काम करती है। यह लोगों को सफर तो कराती ही है। इस सेवा के दौरान हमसफर भी मिलने में आसानी होती है।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *