चीन ने 10 दिन में अस्पताल बनाया, भारत में हो रहा इससे बड़ा करिश्मा

नई दिल्ली
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत तैयारियों में जुटा है। संक्रमित लोगों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाने का काम पूरी तेजी से चल रहा है। भारतीय रेलवे डिब्बों में लाखों बेड का हॉस्पिटल बनाएगी। इससे पहले भी कई हॉस्पिटल तैयार और कई को मंजूरी मिली।

​20 हजार कोच बनेंगे आइसोलेशन वॉर्ड
रेलवे 20 हजार कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करेगा। इन कोचों में कुल मिलाकर 3.2 लाख से ज्यादा बेडों की व्यवस्था हो जाएगी। कोच को आइसोलेशन वॉर्ड में तब्दील करने के लिए सशस्त्र बल मेडिकल सेवा, कई जोन के मेडिकल विभाग, आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय से सलाह ली गई है।

सबसे पहले तैयार हो रहे 80 हजार बेड
रेलवे ने बताया है कि सबसे पहले 5 हजार कोचों को बदला जाना शुरू हो चुका है। इससे 80 हजार बेड तैयार होंगे।

6 दिन में बना था 2200 बेड का हॉस्पिटल
रेलवे से पहले बाकी राज्यों में भी कोरोना से जंग तेज हो चुकी है। पिछले हफ्ते गुजरात में सिर्फ 6 दिन में कुल 2200 बेड के हॉस्पिटल बनाए गए थे। ये हॉस्पिटल अहमदाबाद, राजकोट, सूरत और वडोदरा मेंबने थे।

​दो हफ्ते में बनेगा 1000 बेड वाला हॉस्पिटल
चीन की तरह भारत में भी 1000 बेड वाला हॉस्पिटल बन रहा है। यह हॉस्पिटल ओडिशा में बनेगा। यह कोरोना वायरस के लिए देश का सबसे बड़ा 1000 बेड वाला हॉस्पिटल होगा।

दो हफ्ते में रिलायंस का हॉस्पिटल तैयार
कोरोना से जंग में उद्योगपति भी साथ दे रहे हैं। महाराष्ट्र जहां कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज हैं वहां रिलायंस ने दो हफ्ते में 100 बेड का हॉस्पिटल खुलवाया। यह कोरोना मरीजों के लिए ही तैयार किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *