चावल खाकर भी कर सकते हैं वजन कम

जब बात वजन कम करने की आती है तो सबसे पहले हमें चावल न खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें कैलोरी और स्‍टार्च की मात्रा सबसे ज्‍यादा होती है। ये बात कम ही लोग जानते हैं कि चावल में बहुत ही कम फैट होता है, यह आसानी से पचाया जा सकता है और इसमें विटामिन B की मात्रा अधिक होती है। अगर आप वेट लॉस डाइट प्‍लान पर हैं और चावल खाना नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो इसे खाने का सही तरीका जरूर जानें।

​डायटिंग करते हुए कैसे खाएं चावल
वेट वॉचर्स और फिटनेस फ्रीक वाइट राइस खाने से बचते हैं। मगर वजन घटाने के नियम की अगर बात करें, तो आपने दिनभर में जितनी कैलोरी खाई है, उससे अधिक कैलोरी बर्न कर के वजन घटाया जा सकता है। हालांकि, चावल में कैलोरी काफी ज्‍यादा होती है, लेकिन इसे अपने खाने की थाली से हटाने की बिल्‍कुल भी जरूरत नहीं है।

​थाली में कितना चावल परोंसे
कोशिश करें कि सिंगल मील में चावल की एक ही सर्विंग लें। इससे आपकी कैलोरी इन्टेक कम हो जाएगी।, क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पहले से ही ज्‍यादा होती है, इसलिये खाने की थाली में अन्‍य कोई भी ऐसी चीज न परोंसे जिसमें ढेर सारा कार्ब हो।

​ढेर सारी सब्‍जियों के साथ पकाएं चावल
सिर्फ चावल खाने से आपको जल्दी भूख लग सकती है। चावल में अपनी मनपसंद सब्‍जियां डाल कर पकाएं। सब्‍जियों में ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक फुल रखने में मदद करेगा। राइस को हेल्‍दी बनाने के लिये इसमें बींस, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, टोफू, पनीर और चिकन आदि मिला सकते हैं।

​चावल को फ्राई न करें
चावल को न तो फ्राई करें और न ही इसे क्रीम के साथ मिक्‍स करें। इसे हमेशा पानी के साथ उबाल कर ही पकाएं। चावल बनाते समय अतिरिक्त पानी को भी फेंक दें। इससे चावल में मौजूद स्‍टार्च निकल जाएगा।

वजन कम करने वालों के लिये सलाह

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट के साथ साथ व्यायाम पर भी ध्‍यान दें। ये बात हमेशा याद रखें कि किसी भी अकेली चीज को छोड़ कर आपका वजन कम नहीं होने वाला। इसकेलिये आपको लगातार अपने खान पान, लाइफस्‍टाइल और एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान देते रहना होगा। रात में हेल्‍दी डाइट लें। वहीं, रात में अगर आप चावल खा रहे हैं तो सोने से 2 घंटे पहले इसका सेवन करें जिससे वजन न बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *