चादरों पर दिन का नाम और रोजाना अलग रंग की पट्टी होगी: तुलसीराम सिलावट

भोपाल
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने जनवरी महीने में राजधानी के जयप्रकाश जिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया था। इस दौरान मरीजों ने उनसे रोजाना चादर न बदले जाने की शिकायत मिली थी। जिसके बाद अस्पतालों में प्रत्येक दिन अलग-अलग रंग की पट्टी वाली चादरें भेजकर बिछाने के आदेश दिये गये थे। लेकिन चादर की पट्टी का रंग धोने के बाद निकल रहा था। इस वजह से अब खादी और हथकरथा से बनी चादरें जिला अस्पतालों और सिविल हास्पिटलों में पंहुचाई जायेंगी। इस बार प्रत्येक अस्पताल में पलंग के हिसाब से दो नये कंबल कवर सहित भेजे जायेंगे। 

एनएचएम के अधिकारियों ने बताया कि पिछले बार जो चादरें अस्पतालों को भेजी गईं थी उनमें सफेद चादर पर रंगों की पट्टी बाद में बनाई गई थी। इस वजह से कलर निकल रहा था। इस बार चादर में अलग रंग के धागे से पट्टी बनाई गई है। और दिन के नाम की कढाई से एनएचएम भी लिखा है। अब यदि पुरानी चादर नहीं बदली गई तो मरीज अस्पताल के स्टाफ को खुद दिन का नाम देखकर चादर बदलवा सकेंगे। 

 300 बिस्तरों के जयप्रकाश जिला चिकित्सालय में अगले इस महीने के आखिरी तक सप्ताह के सातों दिन के हिसाब से 2100 चादरें खादी और हथकरघा विभाग से तैयार कराकर एनएचएम से भेजी जायेंगी। इस बार ठंड के सीजन के पहले अस्पतालों में नये रंग के कंबल भी कवर सहित पंहुचाये जायेंगे। प्रत्येक बिस्तर के हिसाब से दो कंबल दिए जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *