चाइनीज डिवेलपर के 100 ऐप्स गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए, 60 करोड़ से ज्यादा बार किए गए थे डाउनलोड

 
नई दिल्ली

साइबर अटैक के खतरे को देखते हुए गूगल की ओर से चाइनीज ऐप डिवेलपर की बनाईं ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया है। डेटा चोरी का खतरा भी गूगल ने DO Global नाम के डिवेलपर्स के ऐप्स से महसूस किया था, जिसके चलते इन्हें हटाया गया। कंपनी का बड़ा हिस्सा चाइनीज इंटरनेट सर्च इंजन Baidu का है और इनकी ऐप्स को हटाए जाने से पहले करीब 60 करोड़ बार डाउनलोड किया गया था।
शुक्रवार को BuzzFeed ने रिपोर्ट किया कि इनमें से 46 ऐप्स को पहले ही प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। गूगल DO Global को पूरी तरह बैन भी कर सकता है। इसके बाकी ऐप्स को भी धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। गूगल की ओर से कहा गया, 'हम समय-समय पर ऐप्स का मालिशस (खतरनाक या असामान्य) बिहेवियर जांचते रहते हैं और कोई गड़बड़ी मिलने पर तुरंत ऐक्शन भी लिया जाता है। ऐसे में ऐप डिवेलपर अपनी ऐप से कमाई नहीं कर सकते और जरूरी होने पर उसे प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।'

गूगल ने इसके साथ ही डिवेलपर्स के ऐंड्रॉयड पर दिखने वाले ऐड्स को भी बैन कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है, 'DO Global ऐप्स गूगल के AdMob नेटवर्क कोई विज्ञापन भी नहीं दे सकती है।' बता दें, इस चाइनीज डिवेलपर का दावा है कि ऐप्स पर उसके 25 करोड़ मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं और ऐंड्रॉयड ऐड प्लैटफॉर्म की मदद से इसकी पहुंच 80 करोड़ यूजर्स तक है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि प्ले स्टोर से डिवेलपर की ऐप्स हटाया जाना कुछ सबसे बड़े बैन्स में से एक है। खासकर किसी एक डिवेलर की इतनी सारी ऐप्स को एकसाथ हटाने के बहुत कम मामले ही सामने आए हैं। बताते चलें, Do Global चाइनीज कंपनी Baidu का एक हिस्सा है और इसे 2018 में अलग किया गया था। Baidu के पास इस कंपनी का करीब 34 प्रतिशत शेयर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *