चक्रवात ‘फानी’ की वजह से 100 ट्रेन रद्द, इस लिस्ट को देखकर करें सफर

लखनऊ 
भारतीय रेलवे ने चक्रवाती तूफान 'फानी' की गंभीरता के चलते 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है. वहीं दो का रूट डायवर्ट किया गया है. यह सभी ट्रेन कोलकाता के अलावा आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित इलाकों से गुजरती हैं.

'फानी' तूफान की वजह से रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है, उनमें पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, पुरी-आनंद विहार टर्मिनल नीलांचल एक्सप्रेस और पुरी-नई दिल्ली पुरोषत्तम एक्सप्रेस शामिल हैं.

भुवनेश्वर और पुरी की ओर जाने वाली सभी गाड़ियां 2 मई की शाम तक बंद रहेंगी. पुरी से हावड़ा तक जाने वाली गाड़ी 2 मई की रात में रद्द रहेंगी. इसके अलावा हावड़ा से चलकर, बेंगलुरु, चेन्नई और सिकंदराबाद तक जाने वाली ट्रेन भी 2 मई की शाम को रद्द हैं. भुवनेश्वर और पुरी के बीच चलने वाली सभी गाड़ियां 3 मई को रद्द रहेंगी. ईस्ट कोस्ट रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे इसी के अनुसार यात्रा की तैयारी करें.

बता दें कि चक्रवाती तूफान फानी गोपालपुर और पुरी के दक्षिण में चांदबली होते हुए शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा तट से टकराएगा. इस दौरान करीब 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है. वहीं, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवाती तूफान फानी उत्तर प्रदेश (यूपी) में भी अपना कहर बरपा सकता है. कहा जा रहा है कि अगले दो दिनों में यानि 2 और 3 मई को यूपी कई इलाकों में फानी का असर देखने को मिल सकता है. इससे हल्की बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *