चंद्रयान-2 का आज एक और अहम दिन, शाम को चौथी कक्षा में डाला जाएगा

 
बैंगलुरू

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 21 अगस्त को चंद्रयान-2 को चांद की दूसरी कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया था. आज चंद्रयान-2 को इसे चांद की चौथी कक्षा में डाला जाएगा. चंद्रयान-2 को चांद की चौथी कक्षा में शाम 6 से 7 बजे के बीच डाला जाएगा.

भारत के सपनों को पंख लगाकर चंद्रयान 2 लगातार चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है. इस बीच आज का दिन इस मिशन का एक और अहम दिन है जहां चंद्रयान एक और मनोवर पूरा करेगा. इस मिशन में कुल 4 मनोवर यानी चंद्रमा की परिक्रमा होगी. एक 21 अगस्त को हुआ था, दूसरा 28 अगस्त को, तीसरा आज यानी 30 अगस्त को और चौथा 1 सितम्बर को होगा.

ऑर्बिट को हजारों किलोमीटर की दूरी से कम कर के 100 किलोमीटर तक लाया जाएगा. यानी चांद के सतह से 100 किलोमीटर की दूरी तक लाया जाएगा. जिसके बाद 2 सितंबर को लैंडर ऑर्बिटर से अलग हो जायेगा और फिर सारा ध्यान लेंडर पर केंद्रित हो जायेगा. 3 सितम्बर को ट्रायल ऑर्बिट मनुवर होगा 3 सेकण्ड का, जहाँ लैंडर के सिस्टम चैक करेंगे.

4 सितम्बर को असली डी ऑर्बिट होगा करीब 6 सेकंड्स का. लैंडर चांद के 100*30 किलोमीटर ऑर्बिट में लाया जाएगा. इसके अगले 2 दिन तक सभी उपकरणों की जाँच होगी. 7 सितम्बर की सुबह 1 बजकर 55 मिनिट पर लैंडर की चाँद पर लैंडिंग होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *