घर पर बनाए इस काढ़े से दूर हो जाएगा खांसी-जुकाम और वायरल इंफेक्शन

आजकल मौसम तेजी से बदल रहा है, जिसके चलते लोग खांसी-जुकाम के साथ-साथ वायरल इंफेक्शन व बुखार का भी शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि सेहत की अच्छी तरह से देखभाल की जाए। आमतौर पर खांसी-जुकाम या बुखार होने पर हम तुरंत डॉक्टर का चक्कर लगाते हैं और वह जो दवाइयां और सलाह देता है वह फॉलो करते हैं। लेकिन इसके अलावा एक देसी नुस्खा भी वायरल इंफेक्शन को झट से दूर कर सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा झंझट करने की जरूरत भी नहीं है। यह देसी नुस्खा असल में एक काढ़ा है, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं।

इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी। ये चीजें हैं- आधा टुकड़ा अदरक, पानी, 4 काली मिर्च, 2 लौंग, 4-5 तुलसी के पत्ते, 1 छोटी इलायची और चाय पत्ती।

काढ़ा बनाने का तरीका
सबसे पहले टी-पैन लें और उसमें 2 कप पानी उबलने रखें। जब पानी उबल जाए तो तुलसी के पत्तों के टुकड़े करके उसमें डाल दें। इसके बाद लौंग डालें। छोटी इलायची और अदरक का टुकड़ा पीसकर भी डाल दें। अब काली मिर्च को दरदरा कूट लें और उबलते पानी में डालें। स्वाद के लिए थोड़ी सी चीनी या फिर गुड़ भी डाल सकते हैं। जब यह मिश्रण उबलकर आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें और फिर इसे छान लें। गरमागरम पिएं। इस काढ़े को तब तक दिन में 2 बार पिएं जब तक कि आराम न हो जाए। वैसे इस काढ़े से 2 दिन में ही आराम हो जाता है,लेकिन न हो तो 2 दिन और इसे पी सकते हैं। हालांकि इसे पीने से अगर गले या छाती में जलन हो तो फिर इसे पीना बंद कर दें और स्टीम लें। इससे काफी आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *