ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े निकायों में भी खिसकी कांग्रेस की जमीन

बिलासपुर
बिलासपुर में ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़ी नगरीय निकायों में परपंरागत मतदाताओं में बिखराव के साथ ही वोटों के ध्रुवीकरण का नुकसान कांग्रेस को उठाना पड़ा है। मतगणना के बाद के आंकड़ों पर नजर डालें तो ग्रामीण मतदाताओं के साथ ही इससे जुड़े निकायों में भी भाजपा के पक्ष में अच्छा खासा वोट गिरा। बिल्हा, कोटा, तखतपुर व मस्तूरी विधानसभा क्षेत्र के नक्शे में शामिल नगरीय निकायों में भी मोदी मैजिक का असर जमकर पड़ा । निकायों में कांग्रेस की हालत और भी पतली हो गई है।

बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के नक्शे में चार निकायों को शामिल किया गया है। इसमें तिफरा नगरपालिका,सिरगिट्टी नगर पंचायत,बोदरी नगर पंचायत व बिल्हा जनपद पंचायत शामिल है। जनपद पंचायत मुख्यालय होने के साथ ही विधानसभा मुख्यालय भी है।

लिहाजा बिल्हा विधानसभा की राजनीति का यह केंद्र बिंदु हैं। यहां संचालित होने वाली राजनीति या लहर का असर पूरे विधानसभा सीट पर देखने को मिलता है। शहरी व कस्बाई इलाका होने के कारण राजनीतिक दलों के रणनीतिकार यहां के मतदाताओं की गिनती शहरी मतदाता के रूप में करते हैं।

जाहिर है जब ये शहरी मतदाताओं की श्रेणी में आ जाते हैं तो भाजपा की ओर इनकी प्रतिबद्धता अपने आप जुड़ती चली जाती है। छत्तीसगढ़ की राजनीति में शुस्र्आत से ही यह बात प्रचारित है कि शहरी मतदाता भाजपा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते आए हैं। लोकसभा हो या फिर विधानसभा के चुनाव।

लहर चाहे किसी के पक्ष में चले इनका झुकाव भाजपा से रहते आया है। ये अलग बात है कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में बिलासपुर सीट में कुछ अलग ही तरह का ट्रेंड शहरी मतदाताओं ने दिया था। पर इसकी भरपाई लोकसभा चुनाव में कर दी । निकाय क्षेत्र में पड़े वोटों पर गौर करें तो भाजपा प्रत्याशी को कांग्रेस के मुकाबले अच्छा खासा वोट मिला है।

बिल्हा विधानसभा के अंतर्गत आने वाले चारों निकायों में ही भाजपा 10 हजार 112 वोट से आगे निकल गई । कमोबेश कुछ इसी तरह की स्थिति कोटा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली रतनपुर नगरपालिका, कोटा नगर पंचायत,पेंड्रा नगर पंचायत में भी देखने को मिला। तखतपुर विधानसभा क्षेत्र की सीमा में शामिल तखतपुर नगरपालिका में कांग्रेस तीन हजार 159 वोट से पीछे रही । सकरी नगर पंचायत में एक हजार 104 वोट से कांग्रेस पिछड़ गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *