गोता लगा रहे बाजार में क्यों आसमान छू रहा इंडिया सीमेंट का शेयर

मुंबई
एक तरफ जहां कोरोना वायरस के खौफ से इन दिनों शेयर बाजार गोता लगा रहे हैं, दूसरी तरफ पिछले 2 दिनों में इंडिया सीमेंट के शेयरों में कुल 40 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी आई है। एवेन्यू सुपरमार्केट के फाउंडर राधाकृष्ण दमानी के भाई गोपीकृष्ण एस. दमानी ने मंगलवार को इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड में 2.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। उसके बाद से ही कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखी जा रही है।
वैसे लंबे वक्त से इंडिया सीमेंट्स के शेयरों का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। पिछले एक साल में इसके शेयरों में 22 प्रतिशत की उछाल दर्ज हुई है जबकि इसी अवधि में नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक निफ्टी 50 में 9 प्रतिशत ही उछाल देखी गई।

नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के डेटा के मुताबिक गोपीकृष्ण एस. दमानी ने मंगलवार को इंडिया सीमेंट के 85,22,428 इक्विटी शेयरों को 82.70 रुपये प्रति शेयर के भाव से खरीदा।

खास बात यह है कि खुद राधाकृष्ण दमानी के पास पहले से ही (31 दिसंबर 2019 तक) इंडिया सीमेंट्स के 1,46,24,021 शेयर हैं यानी उनकी इस सीमेंट कंपनी में 4.31 प्रतिशत की अहम हिस्सेदारी भी है। दमानी रणनीति के तहत इंडिया सीमेंट में हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं। इसका अंदाजा इसी से लगता है कि सितंबर 2019 तक उनकी इस कंपनी में हिस्सेदारी महज 1.3 प्रतिशत थी जो दिसंबर में बढ़कर 4.73 प्रतिशत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *