गूगल ने कोरोना वायरस के चलते कैंसल किया सबसे बड़ा इवेंट I/O 2020

सर्च इंजन कंपनी गूगल की ओर से इसकी फ्लैगशिप एनुअल डिवेलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O पूरी तरह कैंसल कर दी गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यह फैसला लेना पड़ा है और इस साल I/O 2020 से जुड़ा कोई भी इवेंट नहीं होगा। पहले टेक कंपनी ने की ओर से कहा गया था कि फिजिकल इवेंट की जगह वर्चुअल कॉन्फ्रेंस की जाएगी लेकिन अब कहा गया है कि गूगल ऑफलाइन या ऑनलाइन कोई इवेंट इस साल नहीं आयोजित करेगा।

बीते शुक्रवार को कैलिफोर्निया सरकार की ओर से सभी लोगों से अपने-अपने घरों में रहने और केवल बहुत जरूरी यात्राएं ही करने को कहा गया है। गूगल ने एक ट्वीट कर इवेंट कैंसल होने की जानकारी दी और लिखा, 'फिलहाल हम सब जो सबसे जरूरी काम कर सकते हैं, वह है नई चुनौतियों का सामना कर रहे लोगों की मदद करना। हम बाकी सी चीजें दोबारा करेंगे लेकिन अभी हम अपनी कम्युनिटी को सुरक्षित, जागरूक और कनेक्टेड रखने में मदद कर सकते हैं।' गूगल ने लिखा कि ब्लॉग्स पर डिवेलपर्स को अपडेट और ऐंड्रॉयड अपडेट्स मिलते रहेंगे।

होने थे कई अनाउंसमेंट्स
Google I/O सर्च इंजन कंपनी की एनुअल कॉन्फ्रेंस है, जिसमें गूगल ऐंड्रॉयड मोबाइल अपडेट्स के नए वर्जन के बारे में और गूगल की बाकी सर्विसेज में मिलने वाले नए फीचर्स के बारे में डिवेलपर्स और बाकी यूजर्स को जानकारी देते है। इस दौरान गूगल असिस्टेंट, मैप्स, क्रोम ओएस और बाकी प्रॉडक्ट्स से जुड़े बड़े अनाउंसमेंट इस इवेंट में किए जा सकते थे। हालांकि, यह इवेंट गूगल के हार्डवेयर लॉन्च इवेंट से बिल्कुल अलग है, जिसमें कंपनी अपने पिक्सल स्मार्टफोन्स और गूगल होम स्मार्ट स्पीकर लॉन्च करती है।

बाकी टेक इवेंट भी कैंसल
गूगल की ओर से I/O 2020 कैंसल करने का फैसला ऐसे समय लिया गया है, जब दुनियाभर में बाकी बड़ी टेक कंपनियां भी इवेंट्स और प्रॉडक्ट लॉन्च करने में दिक्कतों का सामना कर रही हैं। ऐपल और फेसबुक की ओर से भी ऐसे ही डिवेलपर कॉन्फ्रेंस इवेंट्स और प्रॉडक्ट लॉन्च कैंसल कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं, सबसे बड़ा टेक इवेंट MWC भी इस साल कैंसल करना पड़ा है। यह अब तक साफ नहीं है कि गूगल ऐंड्रॉयड 11 कब अनाउंस करेगा लेकिन कंपनी प्रेस रिलीज और यूट्यूब विडियोज के जरिए जरूरी जानकारी शेयर करती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *