गुदा में छिपा कर सोना ले जा रहे थे दुबई से आए यात्री, अरेस्ट

चेन्नै
तमिलनाडु के चेन्नै इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर कस्‍टम विभाग के एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने सोने की तस्करी करने के जुर्म में शनिवार को दो यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों यात्री दुबई से आ रहे थे, जिन्होंने अपने मलाशय (गुदा) के अंदर सोना छिपा रखा था। तस्‍करों से जब्‍त किए गए सोने की कीमत करीब 36 लाख रुपये है। हाल के दिनों में ऐसी घटनाओं में इजाफा हुआ है।

कस्टम विभाग के कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया, 'सोने की तस्करी के आरोप में पकड़े गए दोनों यात्रियों की पहचान मोहम्मद यासिन और शेख अब्दुल्लाह के तौर पर हुई है। दोनों ही दुबई से शनिवार को चेन्नै पहुंचे।' खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने इन तस्‍करों को धर दबोचा।

उन्होंने बताया, 'शक होने पर दोनों से एयरपोर्ट पर पूछताछ की गई। तलाशी लेने पर 909 ग्राम का सोना बरामद किया गया, जिसका मूल्य 36 लाख रुपये था। आरोपियों ने अपनी गुदा में सोने को छिपा रखा था।' सोना तस्‍करों से अधिकारियों की पूछताछ जारी है।

बता दें कि सोने की तस्करी की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। तस्करी के लिए जूड़े का बन, ब्रा और जूते जैसे तरीकों का इस्तेमाल तो होता ही है। तस्करों को दांत और खिलौने में छुपाकर भी सोने की तस्करी करते हुए पकड़ा गया है। सरकार और प्रशासन की सख्ती के बाद भी तस्कर ऐसे तरीके निकाल लेते हैं। तस्करों के द्वारा अक्सर तारपीन लपेटकर सोना लाने की घटनाओं में देश में काफी इजाफा हुआ है। इस तरह से तारपीन लपेटकर लाने पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्‍टर जांच के दौरान सोने को पकड़ नहीं पाता है।

हाल के दिनों में बढ़े सोने की तस्करी के मामले
पिछले सप्ताह इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने एक ऐसे शख्स को पकड़ा है जो सोने को पेस्ट के रूप में बदलकर तस्करी करके उसे भारत ला रहा था। देखने में वह बिल्कुल मानव मल जैसा लग रहा था। शख्स ने उसे अपने अंडरवेअर के अंदर ही छिपाया हुआ था और उसे अपने पेट खराब होने का नतीजा बता रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *