गुजरातः कोरोना की वजह से स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने निकाला ‘जुगाड़’

अहमदाबाद

कोरोना वायरस के कहर के कारण छात्रों पर भी काफी असर पड़ा है और गुजरात सरकार का शिक्षा विभाग अपने छात्रों के लिए अब नई पहल शुरू करने जा रहा है. शिक्षा विभाग की ओर से गुजरात के कई क्षेत्रीय टीवी चैनलों पर क्लास लिए जाएंगे.

कोरोना वायरस के चलते अब गुजरात सरकार ने शिक्षा में नया प्रयोग शुरू किया है. गुजरात की स्कूलों में अवकाश घोषित होने के बाद तुरंत परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, ऐसे में सरकार अब गुजरात के क्षेत्रीय टीवी चैनलों पर क्लास देकर बच्चों की पढ़ाई कराएगी.

छुट्टियों के बाद शुरू होंगे एग्जाम

दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते खौफ का माहौल हे, ऐसे में छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. राज्य में 29 मार्च तक स्कूलों में छुट्टी है. छुट्टियां खत्म होते ही स्कूलों में छात्रों के फाइनल इम्तिहान भी शुरू हो जाएंगे.

छात्रों में पढ़ाई का माहौल बना रहे इसके लिए गुजरात सरकार ने अब नया प्रयोग शुरू किया है. इसके तहत आज से गुजरात सरकार का शिक्षा विभाग डीडी गुजराती समेत सभी 9 गुजराती क्षेत्रीय चैनलों को क्लास के लिए 1 -1 घंटे का वक्त देगा. इस क्लास का मकसद कोरोना के कारण पढ़ाई में हुई दिक्कतों से छात्रों को राहत दिलाना है.

गुजरात सरकार के शिक्षा मंत्री भुपेन्द्र सिंह चुडासमा का कहना है कि अलग-अलग चैनलों पर अलग-अलग कक्षा की पढ़ाई करवायी जाएगी, मसलन 7वीं कक्षा के लिए News18 Gujarati और GTPL पर प्रसारण होगा तो वहीं 8वीं कक्षा के लिए VTV और Zee24 Kalak पर जानकारी दी जाएगी. 9वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए ABP Asmita और GSTV पर क्लास दी जाएगी. 11वीं के छात्रों के लिए TV9 Gujarat और Sandesh News और DD गुजराती पर जानकारी दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि टीवी पर दिखने वाले चैनल्स में 7वीं कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक की पढ़ाई होगी, साथ ही 11वीं कक्षा के भी क्लास दिए जाएंगे. इस क्लास में में सभी विषयों के रिविजन अध्यापकों के जरिए करवाए जाएंगे. इस रिविजन में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी जैसे विषयों के साथ-साथ 11वीं कक्षा के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, बॉयोलोजी, गणित और अकाउन्टन्सी के भी क्लास रहेंगे.

प्रशासन भी अलर्ट मोड पर

इस बीच कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पूरे देश में प्रशासन अलर्ट मोड पर है. राज्य के कई जगहों को आइसोलेटेड मेडिकल ओपीडी के तौर पर तब्दील कर दिया गया है. अहमदाबाद में कई क्लब ऐसे हैं जहां पर प्रशासन ने मेडिकल ओपीडी और क्वारनटीन बोर्ड बना दिए हैं.

अहमदाबाद के स्पोर्ट्स क्लब में सारी व्यवस्था की गई है कि अगर कोई मरीज या पैसेंजर आता है तो उन्हें किस तरह से ट्रीट किया जाए. उसके लिए निजी क्लब में प्रसाशन ने कई कमरों को मेडिकल ओपीडी में तब्दील कर दिया है, उनके मनोरंजन के लिए भी यहां पर सभी तरहा के इन्तज़ाम किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *