गाजीपुरः 107 साल के शिवपूजन लोकसभा चुनाव में करेंगे वोट

 
वाराणसी 

सफेद धोती-कुर्ता पहने हुए शिवपूजन मिश्रा आपके पास से गुजरें तो शायद आपको वह सामान्य नागरिक ही लगें। लेकिन उत्तर प्रदेश के गाजीपुर निवासी शिवपूजन 107 साल के ऐसे भारतीय नागरिक हैं जो इस उम्र में भी अपना वोट बर्बाद नहीं करते हैं। हर बार वह एक जिम्मेदार भारतीय नागरिक की तरह वोट करते हैं और आने वाले लोकसभा चुनाव में वह एक बार फिर से वोट देने को तैयार हैं। वह भारत के सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों में से एक हो सकते हैं जिन्होंने देश को स्वतंत्र होते हुए देखा है। 

शिवपूजन ने कहा कि हो सकता है कि यह लोकसभा चुनाव उनका अंतिम लोकसभा चुनाव हो जिसमें वह वोट डालेंगे लेकिन वह वोट डालने जरूर जाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन का भी वह हिस्सा रहे और उसी दौरान उन्होंने खादी अपनाई थी, तब वह तीस साल के थे। स्वतंत्रता के बाद 1952 में उन्होंने पहली बार वोट किया था। तब जवाहर लाल नेहरू प्रधानमंत्री बने थे। नेहरू से लेकर मोदी तक वह 14 प्रधानमंत्री देख चुके हैं। 

शिवपूजन ने कहा कि वह अपना वोट कभी खराब नहीं होने देते। वह पंचायत चुनाव से लेकर लोकसभा चुनाव तक हर मतदान का हिस्सा बने। उनके वोटर आईडी के हिसाब से उनकी उम्र 107 साल की है जबकि उनके हाई स्कूल सर्टिफिकेट के हिसाब से वह 105 साल के हैं। वह डीएवी इंटर कॉलेज गाजीपुर से प्रिंसिपल के पद से 1974 में रिटायर हुए थे। वह अब अपने छोटे बेटे विजय शंकर मिश्रा के साथ रहते हैं। 

वह खादी पहनते हैं, सिर पर गांधी टोपी लगाते हैं और देखने में एकदम फिट लगते हैं। हालांकि उनकी याददाश्त कमजोर हो गई है। उनके बेटे विजय कहते हैं कि उनके पिता बीते नौ साल से अपने पैतृक गांव नहीं गए हैं। इस कारण वह 2017 के विधानसभा चुनाव में और 2014 के लोकसभा चुनाव में वोट नहीं कर पाए थे। लेकिन इस बार वह वोट जरूर करेंगे। बता दें कि गाजीपुर में अंतिम चरण में 19 मई को चुनाव होने हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *