गांधी जी जिस अनंतपुरा ग्राम में पहुँचे थे, उसे मंत्री यादव ने लिया गोद

भोपाल

कुटीर, ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय उर्जा  मंत्री हर्ष यादव ने महात्मा गांधी के 150वें जन्म वर्ष के अवसर पर  सागर जिले के देवरी जनपद पंचायत के गांधी ग्राम अनन्तपुरा में गांधी स्मारक का लोकार्पण और गांधीजी की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने अनन्तपुरा को गोद लेने की भी  घोषणा की। अनंतपुरा में 7 दिसंबर 1933 को महात्मा गांधी आये थे। यादव ने ग्राम में प्रदेश में महात्मा गांधी के प्रवास के संदर्भ में संस्कृति विभाग  द्वारा लगाये गये सायनेज बोर्ड का अनावरण भी किया। मंत्री यादव ने कहा कि  अनंतपुरा अब विकास के मामले में पीछे नहीं रहेगा।

मंत्री यादव ने आव्हान किया कि अनन्तपुरा को नशा मुक्त ग्राम बनायें। अनन्तपुरा ऐसा स्थान है जहाँ राष्ट्रपिता  बापू का आगमन हुआ था।  मंत्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री कमल नाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार आम लोगों के कल्याण के लिये निरन्तर कार्य कर रही है। राज्य सरकार अति-वृष्टि से प्रभावित फसलों का सर्वे करा रही है। क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा शीघ्र दिया जायेगा।

यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री कमल नाथ ने पिछड़े वर्ग के लिये आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के गरीबों के लिये 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। राज्य सरकार ने 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली देने का फैसला किया है। इसका लाभ एक करोड़ से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को मिलेगा। इसी प्रकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 रूपये से बढ़ाकर 600 रूपये प्रति माह कर दी है। इसका लाभ निराश्रित, वृद्ध, नि:शक्तजन तथा महिलाओं को मिलेगा। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि 28 हजार से बढ़ाकर 51 हजार कर दी है।  कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को जनपद अध्यक्ष द्वारा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। लोगों ने शपथ ली कि वे महात्मा गांधी के सपनों का ऐसा भारत बनायेंगे, जो स्वच्छ और विकसित होगा। स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे और इसके लिये समर्पित भाव से कार्य करेंगे। अपने घर, परिवार, मुहल्ले, गाँव और अपने कार्य-स्थल को स्वच्छ बनाये रखेंगे। न स्वयं गंदगी करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। अपने दैनिक जीवन में एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक का उपयोग नही करेंगे। प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिये प्रभावशाली प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *