गया सीट पर मतदान, डुमरिया इलाके में बम मिलने से हड़कंप

 
नई दिल्ली   
 
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. जिनमें गया, जमुई, नवादा और औरंगाबाद सीट पर मतदान हो रहा है. बिहार की गया लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारें लगी हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में गया सीट से कुल 13 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

चुनाव के दौरान मिला बम

चुनाव के दौरान गया जिले के अति उग्रवाद प्रभावित डुमरिया थाना क्षेत्र के अनरबन सलैया गांव के पास एक आईडी बम बरामद हुआ है. बम मिलने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है. जिसे डिफ्यूज करने की कोशिश की जा रही है.

चुनाव मैदान में हैं ये उम्मीदवार

गया लोकसभा सीट इस बार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. गया सीट पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है. जीतन राम मांझी इस क्षेत्र के कद्दावर नेता हैं, उनकी पार्टी हिंदुस्तान अवाम मोर्चा को महागठबंधन का समर्थन हासिल है. वहीं हरी मांझी इस सीट के मौजूदा सांसद हैं. एनडीए गठबंधन के चलते बीजेपी ने गया सीट से अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. एनडीए के समर्थन के साथ इस बार जनता दल (यूनाइटेड) की ओर से विजय कुमार चुनाव लड़ रहे हैं.

वहीं नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की ओर से दीन दयाल भारतीय चुनाव लड़ रहे हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की तरफ से दिलीप कुमार उम्मीदवार हैं. हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (सेक्यूलर) की तरफ से जीतन राम मांझी मैदान लड़ रहे हैं. इसके अलावा पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया की ओर से  उमेश रजक और भारतीय राष्ट्रीय मोर्चा की ओर से गिरिधर सपेरा चुनाव लड़ रहे हैं. दयानंदर राजवंशी मूलनिवासी समाज पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं.

पब्लिक मिशन पार्टी से प्रकाश चंद्रा, मौलिक अधिकार पार्टी से राकेश चौधरी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा जनता दल राष्ट्रवादी के टिकट से विजय कुमार चौधरी मैदान में हैं. बता दें कि गया लोकसभा सीट से कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा है.
 
2014 का चुनावी समीकरण

वहीं 16वीं लोकसभा के लिए 2014 में हुए लोकसभा चुनाव की बात करें तो गया सीट से बीजेपी के हरी मांझी ने जीत हासिल की थी. हरी मांझी को 3,26,230 वोट मिले थे. जबकि दूसरे नंबर पर आरजेडी के रामजी मांझी रहे उन्हें 2,10,726 वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर जीतनराम मांझी रहे जो जेडीयू के टिकट पर चुनावी मैदान में थे. जीतनराम मांझी को 1,31,828 वोट मिले थे. चौथे नंबर पर जेएमएम के अशोक कुमार रहे जिन्हें 36,863 वोट मिले थे. बीजेपी के हरी मांझी ने 2009 में भी इस सीट से जीत का परचम लहराया था.

गया संसदीय क्षेत्र में आने वाली विधानसभा सीटें

बता दें कि गया संसदीय क्षेत्र के तहत विधानसभा की 6 सीटें आती हैं. जिनमें शेरघाटी, बाराचट्टी, बोधगया, गया टाउन, बेलागंज और वजीरगंज शामिल हैं. बाराचट्टी और बोधगया दोनों आरक्षित सीटें हैं. 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में इन 6 सीटों में से 3 सीटों पर आरजेडी जबकि 1-1 सीट पर बीजेपी-जेडीयू और कांग्रेस को जीत मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *