गंगाराम अस्पताल के साथ अटैच हुआ होटल ताज मानसिंह

नई दिल्ली
दिल्ली का पांच सितारा होटल ताज मानसिंह अब सर गंगा राम अस्पताल के साथ अटैच हो गया है. यानी यह होटल अब गंगा राम हॉस्पिटल का एक्सटेंशन बन जाएगा. इसके लिए प्रशासन ने आदेश जारी कर दिए हैं.

आदेश में कहा गया है कि होटल के स्टाफ को प्रोटेक्टिव गियर और बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी. एंबुलेंस की सेवा हॉस्पिटल देगा और होटल में स्टाफ की कमी होने पर भरपाई हॉस्पिटल करेगा. आदेश में आगे कहा गया है कि होटल के अंदर कमरा, हाउसकीपिंग, साफ सफाई और मरीजों को खाना देने की जिम्मेदारी होटल की होगी. मरीजों से पैसा हॉस्पिटल लेगा और होटल को भुगतान करेगा.

आदेश के मुताबिक, अगर हॉस्पिटल चाहे तो अपने डॉक्टर, नर्स और दूसरे पैरामेडिकल स्टाफ को होटल में रुकवा सकता है लेकिन इसके लिए जो खर्च आएगा वह हॉस्पिटल को खुद देना होगा. दरअसल दिल्ली सरकार ने फैसला किया था कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड की उपलब्धता बढ़ाने के लिए होटल को अस्पताल से अटैच किया जाए.

सरकार के फैसले के मुताबिक, किसी भी 5 सितारा होटल में कमरे का किराया 5000 रुपये प्रति दिन होगा. यह पैसा मरीज हॉस्पिटल को देगा और हॉस्पिटल होटल को देगा. इसके अलावा अपनी मेडिकल सेवाओं के लिए हॉस्पिटल 5000 रुपये प्रतिदिन अधिकतम मरीज से ले सकता है. इसमें सभी खर्च शामिल है, लेकिन अगर मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो 2000 रुपये प्रतिदिन का एक्स्ट्रा खर्च चुकाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *