खेल मंत्री किरण रिजिजू ने खिलाड़ियों के खाने के बजट को बढ़ाया

 
नई दिल्ली 

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को साई के पटियाला सेंटर का दौरा किया। यहां उन्होंने ऐथलीटों को एक सौगात भी दी। उन्होंने प्रशिक्षकों, सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों के आहार बजट में बढ़ोतरी करने की घोषणा की, ताकि इसमें समानता लाई जा सके। इससे पहले साई प्रशिक्षकों, जूनियर खिलाड़ियों और सीनियर खिलाड़ियों के लिए आहार बजट क्रमश: 250 रुपये, 480 रुपये और 690 रुपये था, लेकिन रिजिजू ने इस राशि को समान करने का फैसला किया है। 
 
खेल मंत्री रिजीजू ने इस फैसले के बारे में कहा, ‘पटियाला में (राष्ट्रीय खेल संस्थान) मेस में भोजन करते समय मैंने पाया कि सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों तथा साई प्रशिक्षकों का अलग-अलग आहार और प्रत्येक वर्ग के भोजन का बजट भिन्न है।’ उन्होंने कहा, ‘किसी भी खिलाड़ी की सफलता में भोजन की भूमिका अहम होती है कोई भी बच्चा अपर्याप्त आहार से विश्व चैंपियन नहीं बन सकता।' 

रिजिजू ने कहा, 'एक खिलाड़ी का आहार इससे तय नहीं होना चाहिए कि वह किस स्तर पर खेल रहा है। इसलिए मैंने फैसला किया कि साई केंद्रों में अभ्यास कर रहे खिलाड़ियों के आहार बजट में किसी तरह की भिन्नता नहीं होगी।’ बता दें कि खेल मंत्रालय नए आहार बजट के लिए सालाना 150 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जारी करेगा। 

उन्होंने भोजन की गुणवत्ता और ऐथलीटों की डाइट की परख के लिए मेस और रसोई का दौरा भी किया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि सभी एसएआई केंद्रों में रसोई को अत्याधुनिक बनाया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भोजन का पोषण मूल्य नष्ट न हो। उल्लेखनीय है कि खेल मंत्री के इस कदम से SAI केंद्रों में प्रशिक्षण ले रहे 12500 ऐथलीटों को फायदा पहुंचेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *