खिलाड़ियों ने किया पीकेएल प्रारूप का समर्थन 

मुंबई
प्रो कबड्डी लीग को भले ही लंबे प्रारूप के कारण एक वर्ग से आलोचना का सामना करना पड़ा हो लेकिन खिलाड़ियों ने इसका पूरा समर्थन करते हुए इसे प्रभावी करार दिया है। पीकेएल का हाल में संपन्न हुआ सत्र लगभग तीन महीने तक चला और टीमों को इस दौरान 22 मैच खेलने पड़े। पीकेएल की आठ टीमों के साझेदार बीकेटीर् बालकृष्णा इंडस्ट्रीज लिमिटेडी द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों ने हालांकि इस लीग के प्रारूप का समर्थन किया। भारतीय टीम और यूपी योद्धास के स्टार रिषांक देवडिगा ने लीग के प्रारूप का समर्थन करते हुए कहा कि लंबे समय के कारण खिलाड़ी को वापसी करने का समय मिल जाता है।

रिषांक ने यहां कहा कि लीग का प्रारूप लंबा है लेकिन यह काफी अच्छा है। तीन महीने में 22 मैच खेलने हैं और अगर खिलाड़ी चोटिल होता है तो वापसी कर सकता है। कम समय की लीग में कई बार खिलाड़ी चोटिल होने पर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो जाता है जिससे टीम के संयोजन पर असर पड़ता है। पीकेएल 2018 में सबसे महंगे डेढ़ करोड़ रुपए में बिके हरियाणा स्टीलर्स के मोनू गोयत ने हालांकि कहा कि कभी कभी इतनी लंबी लीग में खिलाड़ियों के चोटिल होने की संभावना होती है। गोयत ने कहा कि लंबी लीग में चोट लगने की आशंका होती है। लीग का प्रारूप अच्छा है लेकिन कभी कभी कुछ मैचों के बाद खिलाड़ी चोटिल हो जाते हैं जिसका असर टीम पर दिखता है। खिलाड़ियों का साथ ही मानना है कि पीकेएल ने अपने छह सत्र में काफी प्रगति की है। 

लीग की प्रगति पर रिषांक ने कहा कि लीग ने छह सत्र में काफी प्रगति की है और यह काफी लोकप्रिय हुई है। पहले सत्र में सबसे महंगे बिके खिलाड़ी के लिए 12 लाख की बोली लगी थी जबकि पिछले सत्र में मोनू गोयत डेढ़ करोड़ रुपये में बिका। कबड्डी की लोकप्रियता भी काफी बड़ी है और यह भारत में क्रिकेट के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। इस दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में बीकेटी के संयुक्त प्रबंध निदेश राजीव पोदार ने कहा कि अगर उन्हें भविष्य में महिला लीग शुरू करने और इससे जुड़ने का मौका मिलता है तो वे इसके लिए तैयार हैं। पोदार ने कहा कि अभी इस बारे में कुछ तय नहीं है। लेकिन भविष्य में अगर महिला लीग शुरू होती है तो हमें इससे जुड़ने में खुशी होगी। बीकेटी भारत के अलावा अन्य देशों में भी खेलों में साझेदारी निभा रही है। यह कंपनी आस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग टी20 के अलावा इटली और स्पेन में फुटबाल प्रतियोगिताओं से भी जुड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *