खारून बचाने अभियान शुरू, 30 कि.मी. साइकिल चलाकर पर्यावरण प्रेमी पहुंचे ग्राम केसरा

दुर्ग
खारून नदी बचाओ अभियान के अंतर्गत आज ग्राम केसरा से कौही तक पदयात्रा निकाली गई। 5 किलोमीटर लंबी इस पदयात्रा में अनेक पर्यावरण प्रेमी शामिल हुए। ग्राम केसरा में सुबह 5.30 बजे पर्यावरण प्रेमी एकत्रित हुए। यहां उन्होंने खारून एवं नदियों के संरक्षण संबंधी संकल्प लिया। कौही में पर्यावरण प्रेमियों ने खारून संरक्षण संबंधी प्रयासों को लेकर चर्चा भी की। वहीं सोमवार को अमलेश्वर से केसरा तक साइकिल रैली का आयोजन भी किया गया था। 

साइकिल रैली अंतर्गत 30 कि.मी. लंबे इस रूट में सुबह साढ़े पांच बजे हरी झंडी के पश्चात् उत्साहपूर्वक पर्यावरण प्रेमी रवाना हुए। वे मोतीपुर, सिकोला झीठ जैसे ग्रामों से गुजरते हुए केसरा पहुंचे। हर गांव में ग्रामीणों ने रैली में भाग लेने वालों का उत्साहपूर्वक स्वागत किया। हर गांव में इनकी संख्या में इजाफा होते गया और अंतिम रूप से केसरा पहुंचते तक बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंच गए। 

वनमंडलाधिकारी श्री धम्मशील ने बताया कि साइकिल रैली एवं पदयात्रा में लोगों का उत्साह अभूतपूर्व था। हर गांव में लोग जुड़ते गए। हम लोगों ने बताया कि खारून जिले की जीवनदायिनी नदी है। इसका जितना संरक्षण करेंगे। उतना ही यह हम लोगों के लिए उपयोगी होगी। गांव वालों ने भी आयोजकों का उत्साह बढ़ाया। इसमें हिस्सा लेने वाले ग्रामीणों ने बताया कि खारून नदी के संरक्षण का अभियान स्वागत योग्य है। खारून के तट के संरक्षण होने से, यहां हरियाली का दायरा बढ़ने से खारून का जलस्तर भी बढ़ेगा। इसका पूरा लाभ इलाके के लोगों को होगा। इसके कारण हम लोग बड़े उत्साह से वन विभाग के इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। 

वनमंडलाधिकारी ने बताया कि पर्यावरण दिवस के दिन ग्राम तर्रीघाट से खोरपा तक पांच कि.मी. दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इसी दिन शाम साढ़े पांच बजे किसान सम्मेलन एवं संगोष्ठी का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज मिले पर्यावरण प्रेमियों के उत्साह से हमें बहुत संबल मिला है। कल की साइकिल रैली में दुर्ग और रायपुर से भी प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। आज भी बड़ी संख्या में लोगों ने पदयात्रा में हिस्सा लिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *