क्रिकेट को 2028 लॉस एंजिल्स ओलिंपिक्स में शामिल कराने की तैयारी

लंदन
क्रिकेट को 2028 के लॉस एंजिल्स ओलिंपिक्स में शामिल कराने की तैयारी चल रही है। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी (WCC) के प्रमुख माइक गैटिंग ने कहा कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) इस बात के लिए प्रयास कर रहा है कि क्रिकेट को 2028 के लॉस एंजिल्स ओलिंपिक में शामिल कर लिया जाए।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने गैटिंग के हवाले से कहा, हम आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु स्वानी से बात कर रहे थे और उन्होंने उम्मीद जताई कि क्रिकेट को लॉस एंजिल्स ओलिंपिक में शामिल कर लिया जाएगा। किसी भी खेल को ओलिंपिक में शामिल करने के लिए उसके संघों का वाडा (वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी) के अंतर्गत आना आवश्यक होता है और बीसीसीआई हाल ही में NADA के तहत आया जो वाडा की इकाई है।

गैटिंग ने कहा, बीसीसीआई के NADA के दायरे में आने से एक मुख्य बाधा दूर हो गई। अब अगले 18 महीने महत्वपूर्ण होंगे। महिला क्रिकेट को बर्मिंघम में 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किए जाने पर रजामंदी हो चुकी है। इसकी घोषणा अगले कुछ दिनों में हो जाएगी। इससे पहले क्रिकेट 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल था। यदि क्रिकेट एक बार ओलिंपिक में शामिल हो गया तो यह इस खेल के लिए बहुत बड़ा कदम होगा।

कमेटी ने इसके अलावा श्रीलंका और पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था पर विचार-विमर्श किया। श्रीलंका में इस्टर के मौके पर बम विस्फोट हुए थे। कमेटी के सदस्य कुमार धर्मसेना ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इंग्लैंड टीम का श्रीलंका दौरा पूर्वनिर्धारित कार्यक्रमानुसार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *