कौन सा चैनल देखें और कौन सा नहीं, तय नहीं कर पा रहे लोग

नई दिल्ली 
केबल टीवी और डायरेक्ट टु होम (डीटीएच) सब्सक्रिप्शन के नियमों में ट्राई ने जो बदलाव किया है, उससे केबल ऑपरेटर खुश नहीं हैं। ऑपरेटरों का कहना है कि उपभोक्ता अभी तक यह तय ही नहीं कर पाए हैं कि उन्हें कौन सा चैनल देखना चाहिए और कौन सा नहीं। इसके अलावा, टैरिफ में बदलाव कर ट्राई भले ही उपभोक्ताओं को राहत देने की बात कर रही है, लेकिन इससे उनका टैरिफ पहले से भी अधिक होगा।  

ऑल दिल्ली केबल ऑपरेटर्स असोसिएशन के जॉइंट सेक्रेटरी चंद्रदीप भाटिया के अनुसार, नया केबल टैरिफ लागू होने के बाद उपभोक्ताओं में कई दुविधाएं हैं। दूसरा, अगर एक ही घर में चार लोग हैं और सभी की पसंद अलग-अलग होती है, तो टैरिफ पहले की तुलना में और अधिक होगा। ऐसे में उन्हें नए टैरिफ से कोई राहत नहीं मिलेगी। भाटिया का कहना है कि पहले जहां एक पेड चैनल उपभोक्ताओं को 5 रुपये का पड़ता था, अब उन्हें वही चैनल देखने के लिए 20 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। ट्राई यह कह रही है कि उपभोक्ताओं को नए टैरिफ से चैनल 20-25 प्रतिशत सस्ते हो जाएंगे। लेकिन ऑपरेटरों का आकलन है कि नए टैरिफ लागू होने के बाद चैनल्स 20-25 प्रतिशत महंगे हो जाएंगे। 

डेन केबल ऑपरेटर परमजीत सिंह के अनुसार, डेन ने उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल देखने के लिए फॉर्म भरने के लिए दिया था, लेकिन 10 प्रतिशत कस्टमर्स ने भी अभी तक फॉर्म नहीं भरा है। कस्टमर्स को दिक्कत हो रही है कि वे कौन-सा चैनल चूज करें और कौन-सा नहीं। दूसरा यह कि नए टैरिफ लागू होने के बाद एमएसओ (मल्टी सिस्टम ऑपरेटर्स) चैनल पैकेज है, उसमें ब्रॉडक्रॉस्टर के कई चैनल गायब हैं। जैसे एमएसओ डेन 260 रुपये का पैकेज कस्टमर को दे रहा है, लेकिन इसमें से जी के चैनल्स गायब हैं। कस्टमर को अगर जी न्यूज या जी सिनेमा देखना है, तो उसे अलग से इसे खरीदना होगा, जो महंगा पड़ेगा। हैथवे 270 रुपये में चैनल्स का पैकेज दे रहा है, लेकिन उसमें भी कई ब्रॉडकॉस्टर चैनल्स नहीं मिल रहे हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *