कोहरे के चलते 500 फ्लाइट पर पड़ा असर, 21 के रूट डायवर्ट

नई दिल्ली

दिल्ली में सोमवार सुबह कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच यातायात व्यवस्था बाधित है। सड़क, रेल और हवाई यातायात पर खासा प्रभाव पड़ा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर लगभग 500 उड़ाने देरी से चल रही है, 21 के रूट डायवर्ट किए गए हैं जबकि 5 उड़ाने रद्द कर दी गई हैं। CAT III B के तहत फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है यानि रनवे पर विजुअल रेंज 50 से 175 मीटर के बीच है।आज सुबह 5.30 बजे सफदरजंग के आईएमडी ने पारा 4.6 डिग्री पर रिकॉर्ड किया है। वहीं एयर क्वालिटी की बात करें तो स्थिति गंभीर है क्योंकि राजधानी के ऊपर बादल की एक मोटी परत दिखाई पड़ रही है। 

 

रविवार के दिल्ली में लगातार 16वें दिन बहुत अधिक सर्दी पड़ी है। बीते 22 सालों में ये लगातार सर्द दिनों की सबसे लंबी कड़ी है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार से दिल्ली के लोगों को ठंड से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक जनवरी से तीन जनवरी तक रात में हल्की बारिश की संभावना है और दो जनवरी को ओले भी पड़ सकते हैं। एक सरकारी बयान के अनुसार हरियाणा में कुछ स्थानों पर तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस के आसपास है और राज्य सरकार ने 30 तथा 31 दिसंबर को स्कूल बंद रखने का फैसला किया है।

इसमें कहा गया, 'इसके बाद एक जनवरी से 15 जनवरी के बीच राज्य के सभी स्कूल सर्दियों की छुट्टियों के चलते बंद रहेंगे।' मौसम विभाग ने कहा कि हरियाणा और पंजाब में अगले कुछ दिन ठंड का प्रकोप बना रह सकता है। वहीं, श्रीनगर में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। मशहूर डल झील के कई हिस्से बर्फ में तब्दील हो गए और रात में श्रीनगर का तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्र में तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इससे क्षेत्र में शीतलहर तेज हो गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *