कोरोना से निपटने में आप भी सरकार का करें सहयोग: सीएम कमलनाथ

भोपाल
सियासी उठापटक के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के लोगों से एक अपील की है.ये अपील कोरोना वायरस से बचाव के लिए है. उन्होंने लोगों से सतर्कता, सावधानी और जागरुकता बरतने की अपील की है.

सीएम कमलनाथ ने एक अपील जनता के नाम जारी की है. इसमें उन्होंने कहा है कि हम सब कोरोना वायरस के संक्रमण की भयावहता से वाकिफ हैं. पूरी दुनिया में कोरोना का प्रभाव हम देख रहे हैं. इसे महामारी घोषित किया जा चुका है. हमने राज्य में इसे संक्रामक रोग घोषित किया है. कोरोना वॉयरस की रोकथाम के लिए प्रदेश में पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. हम सभी को सतर्कता, सावधानी और जागरूकता बरतने की ज़रूरत है.

घबराने की ज़रूरत नहीं
सीएम कमलनाथ ने कहा-घबराने की कोई जरूरत नहीं है.बस आने वाले दिनों में और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. बस खान-पान ऐसा रखें जिससे आपके अंदर प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो. आवश्यकता होने पर डॉक्टर की सलाह और उपयोगी दवाएं भी लें.राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए वे सभी उपाय किए हैं जिन्हें अपनाने की सलाह भारत सरकार और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी है.

 

-एक जगह भीड़ में जमा ना हों. बेहद ज़रूरी होने पर ही यात्रा करें.
-घर और आसपास सफाई रखें. साबुन और पानी से हाथ धोएं.
-छींकते समय नाक और मुंह ढकें. सर्दी और फ्लू से प्रभावित लोगों के पास जाने से बचें.
– कोरोना वायरस के संक्रमण और इसके फैलाव की रोकथाम के बारे में जो नागरिक जागरूक हो चुके हैं वे अपनी वैज्ञानिक जानकारी अन्य नागरिकों को भी दें.
– राज्य सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. आप सबके सहयोग से हम कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रह पाएंगे.

सरकार ने किए ये उपाय
मध्यप्रदेश सरकार कोरोना वायरस का हमला रोकने के लिए सारे प्रयास कर रही है. स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल, सार्वजनिक पुस्तकालय, वॉटर पार्क, जिम, स्वीमिंग-पूल, आंगनवाड़ी अगले आदेश तक बंद हैं. दफ्तरों में कर्मचारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति की व्यवस्था बंद कर दी गयी है. सांस्कृतिक और सार्वजनिक समारोह, आधिकारिक यात्राएं और ट्रेनिंग स्थगित कर दी गयी हैं. विकासखण्ड स्तर तक शांति समितियों की बैठक की गयी. उनमें स्थानीय जन-प्रतिनिधियों और धर्म गुरुओं के ज़रिए लोगों तक कोरोना वायरल से बचाव के उपाय बताए गए. धार्मिक प्रमुखों से कहा गया है कि वो कम से कम धार्मिक समारोह करें. 20 से अधिक लोगों की सभाओं को रोकने के लिये कानूनी उपाय भी किए जा रहे हैं.साथ ही शासकीय एवं अशासकीय अस्पतालों में भी सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं.

अपना और हमारा सहयोग करें
सीएम ने कहा हमारा हर नागरिक सुरक्षित रहे इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं. कोरोना से निपटने में आप भी सरकार का सहयोग करें. अपना और पूरे परिवार आस-पड़ोस और समाज का ख्याल रखें. कोरोना वायरस को रोकने के लिए जो भी संभव हो आप सभी सहयोग दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *