कोरोना से देश सतर्क, वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की अपील- यात्रा पर न आएं

कटरा (जम्मू-कश्मीर)
देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तमाम मंदिरों, स्मारकों और पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है. सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न जुटे इसके लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं. इस बीच, वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे दर्शन करने के लिए न आएं.

कोरोना वायरस के कारण बने हालात को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने मंगलवार को यात्रा से जुड़े सभी पहलुओं और तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा की समीक्षा की. कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर सीईओ ने तीर्थयात्रियों से स्थिति के सामान्य होने तक पवित्र गुफा की तीर्थ यात्रा को स्थगित करने की अपील की है.

इस बीच, संक्रमण से बचने के लिए ऐहतियात के लिए कई कदम उठाए गए हैं.वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले सभी तीर्थयात्रियों को यात्रा पंजीकरण काउंटर, होटल, हेलीपैड टर्मिनल पर उपलब्ध सेल्फ रिपोर्टिंग फॉर्म भरना पड़ रहा है. इसके अलावा, श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए आगे बढ़ने से पहले कटरा में अनिवार्य तौर पर थर्मल स्कैनिंग से गुजरना पड़ रहा है.

मुंबई में सिद्धि विनायक मंदिर बंद

इससे पहले, कोरोना वायरस के चलते महाराष्ट्र में सिद्धि विनायक ट्रस्ट ने मंदिर को बंद करने का फैसला किया गया था. अगले फैसले तक मंदिर को बंद रखा जाएगा. महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के चलते सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न लगाने का निर्देश दिया था, लेकिन इसके बावजूद लोग मंदिर जा रहे थे. इसलिए ट्रस्ट ने मंदिर बंद करने का फैसला लिया. इससे पहले सिद्धिविनायक मंदिर में पुजारियों को मास्क पहने देखा गया और प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं के हाथों पर सैनिटाइजर लगाए जा रहे थे.

ताजमहल भी बंद

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए ताजमहल को मंगलवार से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात को नई दिल्ली में पर्यटन मंत्रालय द्वारा यह फैसला लिया गया. ताजमहल के बंद होने से घरेलू पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगेगा, क्योंकि इसके बंद होने के बाद पर्यटक अपनी बुकिंग रद्द कर देंगे.

भारत में सिनेमाघरों सहित अधिकांश स्कूलों और मनोरंजन सुविधाओं को पहले ही बंद कर दिया गया है. देश में अब तक कोरोनावायकस के 134 पॉजिटिव मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 3 की मौत हुई है.

   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *