कोरोना वायरस की टेस्ट रिपोर्ट आने से पहले ही चली गई डायबीटिक मरीज की जान

 
नई दिल्ली 

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क हैं. इस बीच पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में रविवार को आइसोलेशन वार्ड में रखे गए एक डायबीटिक (मधुमेह) रोगी की मौत हो गई है. दरअसल, एक दिन पहले ही यानी शनिवार को सऊदी अरब से लौटने के बाद शख्स में कोरोना वायरस के लक्षण देखे गए थे. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

कोरोना वायरस की जांच के लिए भेजा गया था सैंपल

डॉक्टरों के मुताबिक उन्हें बुखार, खांसी और जुकाम था. कोरोना वायरस की जांच के लिए उनका ब्लड सैंपल भेजा गया था. हालांकि, कोरोना से जुड़े टेस्ट की रिपोर्ट आने से पहले ही उनकी जान चली गई. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हेल्थ सर्विस डायरेक्टर अजय चक्रवर्ती ने कहा, 'ऐसा भी हो सकता है कि डायबिटीज के कारण जैनरुल हक की मौत हुई हो. उन्होंने कहा कि वे डायबिटीज के मरीज थे और इंसुलिन पर थे. वह सऊदी से लौटे थे और 3-4 दिन से उनके पास इंसुलिन के पैसे नहीं थे.
 

आइसोलेशन वार्ड में भर्ती था मरीज

उन्होंने बताया कि शख्स को बुखार, खांसी और सर्दी थी. उन्हें शनिवार को मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में अलग वार्ड में रखा गया था. रविवार को उनकी मौत हो गई. हालांकि, डॉक्टर उनके कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनके परिवार के सदस्यों को शव नहीं छूने दिया जाएगा क्योंकि उन्हें खासी थी और सांस लेने की समस्या थी. जो उनका अंतिम संस्कार करेगा उन्हें प्रोटेक्टिव गियर, मास्क और गिलव्ज पहनने होंगे. हालांकि, टेस्ट की रिपोर्ट अभी नहीं आई है, लेकिन अलर्ट रहना जरूरी है.

अरुणाचल में विदेशियों की एंटी बैन

सिक्किम के बाद अब अरुणाचल प्रदेश ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मकसद से कुछ समय के लिए विदेशी नागरिकों के राज्य में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. अरुणाचल प्रदेश राज्य प्रोटोकॉल अधिकारी साधना देवरी ने रविवार को बताया कि अरुणाचल प्रदेश सरकार ने विदेशियों के लिए संरक्षित क्षेत्र परमिट (पीएपी) को अस्थायी रूप से जारी नहीं करने का फैसला किया है.

 
भारत में कोरोना के 39 मामलों की पुष्टि

अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अगले आदेश तक परमिट जारी न करें. सिक्किम ने पिछले हफ्ते विदेशी नागरिकों का इनर लाइन परमिट सस्पेंड किया था. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक संजीव जिंदल ने बताया कि इंफाल की सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. बता दें कि रविवार को केरल में कोरोना वायरस के पांच मामलों की पुष्टि के साथ भारत में कोरोनो वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या 39 पहुंच गई है.

दुनिया में एक लाख केस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि दुनिया में अब तक नोवेल कोरोना वायरस के एक लाख से अधिक मामलों की पुष्टि की गई है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 7 मार्च को 10 बजे तक कोरोना वायरस के 101927 मामलों की पुष्टि की गई और 3486 की मौत हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *