कोरोना वायरस की चिंताओं के बीच अयोध्या में रामनवमी मेले की तैयारियां जारी

 लखनऊ 
नवरात्र करीब आते ही अयोध्या में रामलला को जन्मभूमि परिसर से अस्थायी मंदिर में स्थानांतरित करने की तैयारी तेज हो गई है। फाइबर के बने इस अस्थायी मंदिर में रामलला जन्मभूमि पर स्थायी भव्य मंदिर का निर्माण पूरा होने तक विराजेंगे। इस अस्थायी मंदिर में रामलला के विराजमान होने पर प्राण प्रतिष्ठा का पहला पूजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री 24 मार्च को अयोध्या पहुंचेंगे। उस दिन वे अयोध्या में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद  वे वहीं रात्रि विश्राम करेंगे। 25 मार्च को मुख्यमंत्री अस्थायी मंदिर में रामलला के विराजमान होने पर प्राण प्रतिष्ठा का पूजन करेंगे। इस अवसर पर अयोध्या के संत और केन्द्र सरकार द्वारा गठित अयोध्या ट्रस्ट के सभी प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। हालांकि मुख्यमंत्री के  अयोध्या भ्रमण के इस  कार्यक्रम का प्लान 22 या 23 मार्च को ही फाइनल होगा। 

मेले के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को प्रशासन तैयार 
24 मार्च से ही अयोध्या में रामनवमी का मेला भी शुरू हो रहा है जो कि 2 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। कोरोना वायरस से सतर्कता के मौजूदा हालात में इस मेले में होने वाली रामभक्तों की भारी जुटान अयोध्या जिला प्रशासन के लिए चिन्ता का सबब बनी हुई है। फिलहाल मेला स्थगित नहीं होगा।
 

अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने 'हिन्दुस्तान' से बातचीत में बताया कि रामनवमी के मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने को लेकर अयोध्या जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। मेला शुरू होने से पहले प्रशासन की ओर से कोरोना वायरस से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी। फिलहाल डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों की जानकारी देने वाले 50 हजार पोस्टर अयोध्या के सभी प्रमुख स्थलों पर चस्पा करवाए जा रहे हैं। मेलार्थियों के बीच किसी भी तरह का संक्रमण न फैलने पाए इसके लिए हर सम्भव उपाय किये जाएंगे। 

सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक 30 मार्च को
उधर, उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की बैठक 30 मार्च को तय की गई है। इस बैठक में बोर्ड के नियमित कामकाज ही निपटाए जाएंगे। मगर उम्मीद लगाई जा रही है कि अयोध्या में बोर्ड द्वारा प्रस्तावित मस्जिद, इस्लामिक सेण्टर और अस्पताल के निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन को भी इसी बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा। इस ट्रस्ट में 15 सदस्य शामिल किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारुकी करेंगे। बीती 5 मार्च को बोर्ड की बैठक में इस ट्रस्ट के गठन पर विचार होना था। मगर किन्हीं कारणों से उस बैठक में इस मुद्दे को टाल दिया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *