कोरोना वायरस का कहर: कंट्रोल वॉर-रूम में बदला गया स्वास्थ मंत्रालय का हॉल

 नई दिल्ली 
स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण कार्यालय की तीसरी मंजिल पर एक सम्मेलन कक्ष भारत का कोरोना वायरस-कंट्रोल वॉर-रूम बन गया है। सोमवार को एक दिल्ली और एक तेलंगाना के शख्स के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि की गई थी, जिसके बाद ये कंट्रोल रूम तैयार किया गया है।

तब से यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और मंत्रालय की आपातकालीन चिकित्सा प्रतिक्रिया इकाई, एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) में केंद्रीय निगरानी इकाई और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के अधिकारियों के लिए दूसरा घर बन गया है। यहां एम्स, सफदरजंग और आरएमएल जैसे अस्पतालों से टेक्नोक्रेट, महामारी विज्ञानी और निदेशक भी यहां तैनात किए गए हैं जो कि कोरोना वायरस के मामलों पर काम करेंगे। 

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस ने अब भारत में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है, जहां बुधवार को इससे संक्रमित लोगों की संख्या अचानक बढ़कर 29 हो गई। संक्रमित लोगों में 16 इतालवी पर्यटक हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यालय ने कहा कि इस बार राष्ट्रपति भवन में होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह होली का त्योहार नहीं मनाएंगे और किसी भी 'होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा। मोदी ने ट्वीट किया, ''दुनियाभर के विशेषज्ञों ने (कोविड-19) कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने के कार्यक्रमों को कम करने की सलाह दी है। इसलिए इस साल मैंने किसी भी 'होली मिलन समारोह में न जाने का फैसला किया है। इस साल होली 10 मार्च को है।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 28 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमण की चपेट में आने की जानकारी दी थी। डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिये मंत्रालय द्वारा किए गए एहतियाती उपायों की समीक्षा बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विदेश यात्रा कर भारत आने वाले सभी यात्रियों की हवाईअड्डों पर जांच की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *