कोरोना मरीजों के मामले में टॉप 12 देशों में भारत

नई दिल्ली
 दुनियाभर में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी और देखते ही देखते इसने वहां हजारों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था। लेकिन आज चीन कोरोना के सर्वाधिक मामलों की सूची में टॉप टेन से बाहर हो चुका है। वह 11वें नंबर पर है। वहीं, जिस तेजी से भारत में मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत जल्दी कोरोना केस के मामले में चीन से भी आगे निकल जाएगा। चार्ट में ग्राफ को देखकर ये समझा जा सकता है कि देश में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। 4 मई के बाद से रोज 3 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच देश में मंगलवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई, जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 70,756 हो गई। 24 घंटे के भीतर 87 लोगों की मौत हुई। 31.73% मरीज ठीक हो चुके हैं।

तो भारत में होंगे चीन से ज्यादा मामले
लिस्ट में चीन 11वें स्थान पर है और भारत उससे एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर है। भारत में जिस रफ्तार से मामले बढ़ रहे हैं उससे वह अगले तीन-चार दिन में चीन से आगे निकल सकता है। पिछले तीन से चार दिन के आंकड़े देखें, तो भारत में शनिवार को कुल 3,171 नए मामले सामने आए, रविवार को यह संख्या रिकॉर्ड 4,308 रही, वहीं सोमवार को 3,613 पॉजिटिव केस सामने आए। इस तरह देश में तीन दिन में कोरोना के 11 हजार से अधिक मामले आए। इस हिसाब से देखें तो भारत तीन-चार दिन में चीन को पछाड़ देगा।

चीन में काबू, भारत में बेकाबू
भारत में मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना मरीजों की संख्या 73,981 थी। इनमें से 24,125 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 2,408 की मौत हो चुकी है। उधर, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार देश में संक्रमण के मामले 82,919 हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *