कोरोना पर देशभर के डॉक्टर एम्स से लें सकेंगे सलाह

 
नई दिल्ली

स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर एम्स में कोरोना के लिए राष्ट्रीय स्तर पर टेलिकंसल्टेंसी की शुरुआत की गई है। यह एक ऐसी पहल है, जो मरीज के लिए नहीं बल्कि डॉक्टरों के लिए शुरू की गई है। एम्स ने देश भर के डॉक्टरों को कोरोना के इलाज में क्लिनिकल मैनेजमेंट में मदद के मकसद से यह शुरुआत की है। एम्स के डॉक्टरों की टीम इस हेल्फलाइन पर 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। किसी भी प्रकार की परेशानी को दूर करने के लिए एम्स के क्लिनिकल एक्सपर्ट अपनी एक्सपटीज देने के लिए उपलब्ध रहेंगे। अगले सप्ताह से ये इंतजाम शुरू हो जाएंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार को एम्स में बने इस कोविड 19 नैशनल टेलिकंसल्टेंशन सेंटर (CoNTeC) लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने देश के कई 50 मेडिकल कॉलेज, देश में बने अन्य एम्स के नोडल ऑफिस से भी इसं संबंध में वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की।

एम्स के इस सेंटर की खास बात यह है कि इमसें कॉल के लिए मल्टीकम्यूनिकेशन अपनाया गया है, जिसमें फोन कॉल, वीडियो कॉल, मैसेज लिखकर, किसी भी प्रकार से बात कर सकते हैं। इसके लिए वॉट्सऐप, स्काइप, गूगल डियो जैसे प्लेटफॉर्म अपना सकते हैं।

एम्स के नोडल अधिकारी डॉक्टर अंबुज रॉय ने बताया कि यह सेंटर एम्स ने देशभर के डॉक्टरों को इलाज में मदद करने के मकसद से शुरू किया गया है। अभी जब कोरोना के मामले बढ़ने की संभावना है, तो देश के कई ऐसे राज्य हैं, जहां पर सुविधा नहीं है, डॉक्टरों में इस स्तर के एक्सपर्ट नहीं हैं, उन्हें हम इस तकनीक के जरिए मदद करेंगे। हमारे क्लिनिकल एक्सपर्ट की टीम बनी है, वो इस बीमारी के मैनेजमेंट के लिए उपलब्ध रहेंगे।

एम्स ने इसके लिए एक मोबाइल नंबर 9115444155 जारी किया है। इसके लिए अभी छह लाइनें हैं। कॉल रिसिव करने वाले मैनेजर होंगे, वो कॉल करने वाले डॉक्टर की जरूरत के अनुसार एम्स के एक्सपर्ट डॉक्टर से उनकी बातचीत कराएंगे। अभी छह लाइन हैं, लेकिन एम्स का कहना है कि जरूरत पड़ने पर यह लाइनें और बढ़ा दी जाएंगी। इसमें वीडियो कॉल और कॉल दोनों करना संभव है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *