कोरोना ट्रैकर: देखें केरल के पहले पॉजिटिव केस से अब तक देश में कितना फैला वायरस

 
नई दिल्ली 

 कोरोना वायरस की महामारी भारत में लगातार पैर पसारती जा रही है और रोजाना दर्जनों नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. देश में आई इस हेल्थ इमरजेंसी का स्तर इतना बड़ा है कि पूरे भारत को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन रखना पड़ रहा है. 10 मार्च से लेकर 20 मार्च तक देश में भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या 50 से बढ़कर 196 तक पहुंच गई. शुक्रवार (27 मार्च) सुबह तक ये आंकड़ा 724 पहुंचा, जिसमें 64 लोग रिकवर हो गए हैं जबकि 17 की मौत हुई है.

दुनिया के अन्य देशों की तरह ही भारत में भी कोरोना वायरस की वजह से हेल्थ इमरजेंसी के हालात हैं, इकोनॉमी पूरी तरह से ठप पड़ी है और देश लॉकडाउन है. ये संकट कितना बड़ा है, इसे आसानी से समझने के लिए आप इस डाटा को पढ़ सकते हैं.
 

भारत में कोरोना वायरस ने धीरे-धीरे अपना जाल फैलाया है, अबतक ये 27 राज्यों में पहुंच गया है, जिसमें गोवा और अंडमान-निकोबार जैसे राज्य भी शामिल हैं. देश में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस केरल के थ्रिसुर में 30 जनवरी को रिपोर्ट किया गया था. चीन के वुहान में पढ़ने वाला एक छात्र अपने घर वापस आया था.

इसके बाद अगले चार दिनों में दो और मामले सामने आए, जो कि केरल के ही कासरगोड और अलप्पुझा जिले से थे. ये दोनों छात्र भी चीन से ही वापस लौटे थे, इसी के बाद 3 फरवरी को राज्य सरकार ने हेल्थ इमरजेंसी की बात कही थी.

इन तीन मरीजों के सामने आने के बाद राज्य सरकार हरकत में आई और इनके संपर्क में आए करीब 3400 लोगों को क्वारनटीन में रखा गया. कुछ दिनों तक चले इलाज के बाद तीनों छात्रों को डिस्चार्ज कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *