कोरोना की वजह से लॉकडाउन में घर की रसोई और फ्रिज में रख लें ये फूड

कोरोना की वजह से दुनिया के कई देशों को लॉकडाउन कर दिया गया है। चीन, डेनमार्क, अल साल्वाडोर, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्पेन में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। यह एक ऐसी इमर्जेंसी व्यवस्था होती है जिसमें लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है। यह स्‍थति भारत में भी हो सकती है इसलिये हमें इसके लिये पूरी तरह से तैयार होकर बैठना चाहिये। लॉकडाउन के समय आप या आपके परिवार वालों को खाने पीने की दिक्‍कत न हो इसलिये जरूरी चीजों को पहले से ही स्‍टोर कर के रख लेने में ही भलाई है। आइये जानते हैं लॉकडाउन के हालात में आपकी रसोई में क्‍या-क्‍या चीजें होनी चाहिये…

साबुत अनाज, चावल, क्विनोआ, दलिया, बाजरा
अगर आप लॉकडाउन के समय कुछ हेल्‍दी स्‍टोर करना चाहते हैं तो अनाज, चावल, दलिया और बाजरा सबसे अच्‍छे ऑप्‍शन हैं। बाजार से जब भी इन्‍हें खरीदें तो ध्‍यान रखें कि इनके पैकेट पूरी तरह से सील हों। गर्मी, हवा और नमी इनके दुश्मन हैं। सभी साबुत अनाज एयरटाइट कंटेनरों में रखे जाने चाहिये।

जड़ वाली सब्जियां
शकरकंद, चुकंदर, गाजर, आलू जैसी सब्‍जियों को रोज खाया जाना चाहिये। इन सब्‍जियों को किसी फाइबर की टोकरी में रखें। अगर इन्‍हें फ्रिज में रख भी रहे हैं तो इनको अलग अलग कोनों में रखें। बेहतर होगा कि इन्‍हें धो कर ही फ्रिज में रखें।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स काफी लंबे समय तक चलते हैं और खराब नहीं होते। वर्क फ्रॉम होम करते समय मेवों को स्‍नैक के रूप में खाया जा सकता है इसलिये इन्‍हें खरीदना बिल्‍कुल भी न भूलें। मेवों को रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में स्‍टोर किया जाना सबसे सही माना जाता है।

फल
लॉकडाउन के समय सेब, केला, सेब, संतरा, अंगूर और पीच आदि फल पेट की भूख मिटाने के लिये अच्‍छे माने जाते हैं। केले को फ्रिज में न रखें नहीं तो ये जल्‍दी गल जाएंगे। वहीं, सेब को फ्रिज के अंदर रखें क्‍योंकि बाहर रखने से वे जल्‍दी गल जाएंगे।

अंडे
भूख लगने पर आप प्रोटीन से भरे अंडे खा सकते हैं। लॉकडाउन के समय अंडे का बड़ा कार्टन खरीद कर उसे यूं ही स्‍टोर कर दें।अंडों को सामान्य तापमान और फ्रिज के भीतर, दोनों तरह से स्टोर करके रखा जा सकता है।

दूध, बटर, चीज
चाय कॉफी बनाने के लिये दूध बेहद जरूरी है। ऐसे में आप ट्रेट्रा पैक वाला मिल्‍क खरीद कर स्‍टोर कर सकते हैं। वहीं, चीज और मक्‍खन को आराम से महीनों तक चलाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *