कोरोना की ‘दवा’ खोज रहे डॉक्टर बोले- यह बिल्कुल युद्ध जैसा

लंदन
कोरोना वायरस से निपटने की मुहिम एक जंग की तरह हो चुकी है। अगर इससे नहीं लड़ा गया तो दुनिया के 50 प्रतिशत लोग इसकी चपेट में होंगे। यह डर ब्रिटेन के एक कोरोना वायरस एक्सपर्ट रिचर्ड हैटचीट ने जताया है। रिचर्ड बोले कि उन्होंने इससे पहले इतनी डरावनी बीमारी नहीं देखी।

रिचर्ड ने कहा कि वैश्विक महामारी से लड़ना वायरस से जंग की तरह है। महामारी से निपटने के प्रयास करनेवाली एक संस्था के सीईओ रिचर्ड इसे बहुत बड़ा खतरा मानते हैं। रिचर्ड ब्रिटेन में उस दल के सदस्य हैं जो कोरोना का तोड़ ढूंढ रहे हैं।

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क कितना जरूरी?
कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क कितना जरूरी?कोरोना वायरस के खौफ के चलते देश में मास्क खरीदने के लिए जबरदस्त मारामारी है। पर सवाल यह है कि हमें मास्क की जरूरत है भी या नहीं? इस विडियो में जानेंगे कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना कितना जरूरी है।

अबतक माना जा रहा है कि यह वायरस चीन के वुहान से निकला है। चीन का जिक्र करते हुए रिचर्ड ने कहा कि ऐसा लगता है कि चीन ने इस वायरस के खिलाफ जंग शुरू की थी और अब पूरी दुनिया उससे लड़ने के लिए चीन के साथ है। बता दें कि वायरस ब्रिटेन तक पहुंच चुका है। वहां इसके 164 मामले सामने आ चुके हैं। वहां अबतक दो मरीजों की इससे मौत भी हुई है।

बच्चों पर कोरोना का असर अबतक देखने को नहीं मिला है। इसपर रिचर्ड ने कहा कि बच्चे पर इसका असर न्यूनतम है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि ऐसा क्यों है। या तो उनकी बॉडी इंफेक्शन से अच्छे से निपट रही है या फिर उनपर इसका असर ही नहीं हो रहा है।

स्पेनिश फ्लू का किया जिक्र
रिचर्ड ने कहा है कि ऐसा वायरस उन्होंने 1918 के बाद अब देखा है। यहां वह स्पेनिश फ्लू का जिक्र कर रहे थे। जिसमें 5 करोड़ से ज्यादा मौतें हुई थीं। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *