कोरोना का डर : गर्मी की छुट्टियों में विदेश घूमने वालों ने बुकिंग रद्द कराई

 लखनऊ 
कोरोना वायरस का असर गर्मी की छुट्टियों तक पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश से विदेश घूमने जाने वाले 90 फीसदी पर्यटकों ने अपनी बुकिंग रद्द करा दी है। इससे टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री को पांच करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। वहीं घरेलू पर्यटन के लिए एक भी पैकेज बुक नहीं हुआ है।

बीते पांच वर्षों से अप्रैल से जून तक के महीने में यूपी से गर्मी की छुट्टियों में विदेश जाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही थी। बीते 5 वर्षों में लखनऊ और वाराणसी से थाईलैंड मॉरीशस, दुबई, सिंगापुर, मलेशिया आदि की सीधी फ्लाइट होने से यहां से छुट्टियां बिताने के लिए विदेश जाने वालों का आंकड़ा बढ़ गया था। अप्रैल, मई-जून के महीने में यूपी से रोजाना लगभग 500 लोग विदेश घूमने जाते हैं लेकिन इस बार यह सारी बुकिंग बीते 15 दिनों में कैंसिल कर दी गई है।

सितंबर तक की बुकिंग भी रद्द करने के लिए पर्यटक ट्रैवल एजेंटों से संपर्क कर रहे हैं। इसके अलावा घरेलू पर्यटन पर जाने वाले पर्यटकों की बुकिंग फरवरी और मार्च से आना शुरू हो जाती है लेकिन इस बार इसके बारे में पूछताछ तक नहीं हो रही है। यूपी से 70 फीसदी लोग मिडिल ईस्ट की तरफ जाते हैं। वहीं 30 फीसदी लोग यूएस, यूके, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया जाते हैं।

यूपी से जबसे सीधी फ्लाइट शुरू हुई थी, ये सारा बिजनेस हमें मिलने लगा था। इससे पहले लोग सीधे दिल्ली से जाते थे। नोटबन्दी के बाद हमारा काम नहीं उठ पा रहा। जनवरी से हम अपने खर्चे तक नहीं निकाल पा रहे। कोरोना के चलते ये साल भी निराशाजनक है। -विवेक पांडेय, अध्यक्ष, यूपी ट्रेवल ट्रेड एसोसिएशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *