कोरोना का कहर: इंडियन ओपन खाली स्टेडियम में होगा या रद्द होगा, BWF ने BAI को दिए विकल्प

नई दिल्ली
वल्र्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने (बीडब्लूएफ) ने बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) को इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट खाली स्टेडियम में कराने का विकल्प दिया है। फेडरेशन भी मानकर चल रही है कि अगर टूर्नामेंट होगा तो खाली स्टेडियम में ही कराना पड़ेगा। स्टेडियम में लोगों को बुलाने का जोखिम नहीं लिया जा सकता है।

अगर ऐसा हुआ तो देश के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका होगा जब खाली स्टेडियम में ख्याति प्राप्त अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित होगा। हालांकि कोरोना वायरस को लेकर जिस तरह की स्थितियां बन पड़ी हैं। उसमें फेडरेशन के पास टूर्नामेंट को रद्द करने का विकल्प भी है। फेडरेशन ने टूर्नामेंट के आयोजन पर खेल मंत्रालय से राय मांगी है। टूर्नामेंट के आयोजन पर अंतिम फैसला फेडरेशन अध्यक्ष हिमंत विश्वा सरमा को करना है।

बीएआई ने टूर्नामेंट के आयोजन के बारे में खेल मंत्रालय और बीडब्लूएफ को पत्र लिखा है। फेडरेशन की टूर्नामेंट के आयोजन पर मंत्रालय से बातचीत जारी है, जबकि बीडब्लूएफ ने गेंद फेडरेशन के ही पाले में डाल दी है। बीडब्लूएफ ने टूर्नामेंट के खाली स्टेडियम में आयोजन का विकल्प दिया है।

फेडरेशन से कहा गया है कि अंपायर और टेक्निकल ऑफिशियल की मौजूदगी में दर्शकों के बिना यह टूर्नामेंट करा लिया जाए, जिसका सीधा प्रसारण किया  जाएगा। यह ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट 24 मार्च से केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में होना है। बीएआई के सेक्रेटरी जनरल अजय सिंघानिया ने स्वीकार कि उन्हें खाली स्टेडियम में टूर्नामेंट कराने का विकल्प मिला है, लेकिन टूर्नामेंट पर अंतिम फैसला दो से तीन दिनों में अध्यक्ष हिमंत विश्वा सरमा लेंगे।

फेडरेशन को इस बात का भी डर है कि चीन और कोरिया के खिलाड़ी इंग्लैंड में लंबे समय से ट्रेनिंग कर  रहे हैं। उनका वीजा भी वहीं लगवाया जा रहा है। वीजा जारी होने के बाद यहां एयरपोर्ट पर अगर इन खिलाड़ियों को 14 दिनों के लिए कोरेंटाइन के लिए रोक लिया  गया तो मुसीबत हो जाएगी। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रख फेडरेशन ने एक विकल्प टूर्नामेंट को रद्द करने का भी रखा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *