कोरोना का असरः मुंबई में लोकल ट्रेन बंद, आज नहीं छपा अखबार

 
मुंबई 

कोरोना वायरस लगभग पूरे देश में फैल चुका है और इसका सबसे ज्यादा असर अब तक महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. इस राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. वहीं राजधानी मुंबई में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के चलते मुंबई में कई सेवाएं प्रभावित होने वाली हैं. इस बीच आज सोमवार को मुंबई में कोई अखबार नहीं छपा.

मुंबई में आज कोई अखबार नहीं छपा क्योंकि कोरोना वायरस के कारण लोकल ट्रेनों पर रोक और लॉकडाउन की वजह से हॉकर्स ने अखबार उठाने से मना कर दिया है. इस कारण से आज कोई अखबार प्रिंट नहीं हुआ, हालांकि इसका ई-पेपर और ऑनलाइन संस्करण उपलब्ध रहेगा.

वितरकों की बैठक आज
अखबार वितरण को लेकर आज वितरकों की एक और बैठक होने वाली है, जिसमें आगे की कार्रवाई पर कोई फैसला लिया जा सकता है.

मायानगरी में भी लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, जिसके तहत सड़कों पर एक साथ 5 या 5 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाई गई है. वहीं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के शहरी क्षेत्रों में धारा 144 लागू करने का ऐलान किया है. जबकि मुंबई में लॉकडाउन के चलते कुछ जरूरी सेवाएं कुछ दिनों तक बंद रहेंगी.
मुंबई में लॉकडाउन के कारण धारा 144 लागू कर दिया गया है. इसके अलावा लोकल ट्रेन, इंटरसिटी ट्रेन, मेट्रो, राज्य परिवहन की बसें और इंटर स्टेट यात्रा करने वाली निजी बसें बंद रहेंगी.
 
31 मार्च तक प्रतिष्ठान बंद
साथ ही मुंबई, नवी मुंबई, कल्याण, ठाणे, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और नागपुर में सभी प्रतिष्ठान 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. यहां तक मुंबई में अतंरराष्ट्रीय उड़ानों की लैंडिंग पर रोक लगा दी गई है.

हालांकि इस दौरान दैनिक आवश्यकताएं, किराने का सामान, दूध और सब्जी की आपूर्ति करने वाली दुकानें खुली रहेंगी. यहां तक बैंक खुले रहेंगे लेकिन वहां बैंककर्मियों की संख्या 25 फीसदी से भी कम रहेगी.

नगरपालिका के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सब्जी बाजार, किराना स्टोर, अस्पताल, मेडिकल शॉप खुले रहेंगे. दूध और समाचार पत्रों का वितरण जारी रहेगा. घरेलू गैस और पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे. लेकिन 31 मार्च तक केवल 12 घंटे ही ईंधन लिया जा सकेगा.

महाराष्ट्र में अब तक कितने मामले?

बता दें कि देश में अब तक 390 से ज्यादा कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. राज्य में अब तक 74 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें 5 मरीजों का इलाज हो चुका है जबकि 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *