कोरोना काल के कारण स्तगित हो सकती हैं व्यापमं की परीक्षाएं !

भोपाल
व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की जुलाई में होने वाली तीन परीक्षाएं स्थगित हो सकती हैं। क्योंकि तकनीकी शिक्षा विभाग ने जुलाई में होने वाली अपनी सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। वहीं विद्यार्थी भी तीनों परीक्षाएं देने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं, जिसके कारण उनके फार्म जमा करने की ज्यादा संख्या सामने नहीं आई है।

व्यापमं को जुलाई में प्री-वेटरिनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट और डिप्लोमा इन एनिमल हसबेंडरी एंट्रेंस टेस्ट, प्री-पॉलिटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) कराना है। तीनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए व्यापमं ने विद्यार्थियों के लिए आॅनलाइन फार्म खोल दिए हैं। इसमें कोई परीक्षा परीक्षा सही तरीके से पांच हजार तक का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है। इसकी वजह पालक अपने बच्चों को कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाहर पढ़ाई करने बाहर भेजना नहीं चाहते हैं।  

तकनीकी शिक्षा विभाग ने अपनी सभी डिग्री और डिप्लोमा एग्जाम को स्थगित कर दिया है। ये आदेश व्यापमं की परीक्षाओं पर भी असर रखता है, लेकिन अभी तक व्यापमं ने अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम वेबसाइट से नहीं हटाया है। अब नवनियुक्त अध्यक्ष सलीना सिंह और डायरेक्टर सुफिया फारूकी वली को परीक्षा संबंधी निर्णय लेना है। परीक्षाएं स्थगित होने पर उन्हें अगस्त के कार्यक्रम में एडजेस्ट किया जाएगा। हालांकि व्यापमं अगस्त में दो परीक्षाएं प्री एग्रीकल्चर और ग्रुप पांच की परीक्षाएं प्रस्तावित कर चुका है।

व्यापमं को 18 और 19 जुलाई को प्री-वेटरिनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट और डिप्लोमा इन एनिमल हसबेंडरी एंट्रेंस टेस्ट के 23 जून तक,  25-26 जुलाई की प्री-पॉलिटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) के फार्म 25 जून तक, प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) 29 जून  तक फार्म जमा करने की अंतिम तिथि रखी है। परीक्षाएं स्थगित होने पर व्यापमं को फार्म जमा करने की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी करना होगी। इससे विद्यार्थियों को फार्म जमा करने का और मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *