कोई किराएदार किराया ना चुका पाए तो मैं दूंगा, कृपया कोरोना के संकट काल में किसी को परेशान ना करें: अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार शाम को कहा कि दुनिया के कई देशों में कोरोना ने हजारों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। हमारे देश में सभी सरकारें मिलकर उस स्थिति को टालने की कोशिश में जुटी है। अच्छी बात यह है कि कोरोना के खिलाफ केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर एक टीम के रूप में काम कर रही हैं। हम सभी सरकारें एक-दूसरे से सीख रहे हैं। अगर केरल सरकार कुछ अच्छा कर रही है तो यूपी और दिल्ली की सरकारें उसे अपना रही हैं। इसी तरह देश भर की राज्य सरकारें एक दूसरे का सहयोग कर रही हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सारी राज्य सरकारों को इस समय एक दूसरे से सीखना चाहिए, मदद करनी चाहिए और किसी भी हाल में इस बीमारी को रोकना है। 

'हाथ जोड़ता हूं कोई दिल्ली से बाहर ना जाएं' 
पिछले दो-तीन दिनों से देश के अलग-अलग भागों में कई इलाकों के अंदर लोग शहर छोड़कर अपने गांवों की तरफ जा रहे हैं। पिछले दो-तीनों के भीतर दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर भारी संख्या में लोग एकत्र हो गए। इसमें कुछ दिल्ली से आए हुए थे तो कुछ हरियाणा से। इसमें आसपास के राज्यों के आए हुए लोग भी थे, जो उत्तर प्रदेश के अपने गांवों में जाना चाहते थे। इसी तरह केरल में कई हजार लोग शहर छोड़कर अपने गांव की तरफ जा रहे हैं। यही हाल जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, राजस्थान के बॉर्डर इलाके में है, जहां लोग जमा हो गए हैं। ये लोग दूसरे राज्यों के शहरों में काम कर रहे थे। जब से कोरोना फैला है ये लोग गांव लौटना चाहते हैं। 

'पीएम मोदी की कही बात को हर हाल में मानें' 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब लॉकडाउन का ऐलान किया था तब उन्होंने एक लाइन कही थी- 'जो जहां है वह वहीं रहे'। उन्होंने इस लाइन को कई बार दोहराया था। यह लॉकडाउन का मंत्र है। अगर हम इसका पालन नहीं करेंगे तो लॉकडाउन फेल हो जाएगा। सीएम ने कहा कि जो लोग भीड में जा रहे हैं मैं उनसे एक बात पूछना चाहता हूं कि आपके बगल में खडे व्यक्ति को अगर कोरोना है तो इतना तो आप जानते हैं कि वह आपको भी संक्रमित कर देगा। आप सबकुछ छोडो कमसे कम अपनी और अपने परिवार का ख्याल करो। आप गांव जाओगे तो वहां भी संक्रमण फैलाओगे। दिल्ली के सारे स्कूलों में गद्दे बिछवा दिए गए हैं। स्टेडियम खाली कराने का इंतजाम है। कृपया सारे मजदूर वहां जाएं, दिल्ली सरकार हरेक को खाना देगी। उन्होंने कहा, 'मैं सभी लोगों से हाथ जोड़कर प्राथर्ना करता हूं इस तरह दिल्ली छोड़कर न जाए। आप अपनी और दूसरों की जान खतरे में डाल रहे रहो। मैं आपकी जिम्मेदारी उठाता हूं, मैं आपके रहना का इंतजाम करूंगा और खाने का इंतजाम करूंगा।' 

'आप कार्यकर्ता इस वक्त केवल सेवा करें, राजनीति नहीं' 
सीएम केजरीवाल ने कहा, 'मैं अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं, ये राजनीति करने का टाइम नहीं है। हमें लोगों की सेवा करनी है, लोगों को बचाना है। कोई आरोप लगाता है तो लगाने दो, ये वक्त विरोधियों से उलझने का नही है। हमें कोरोना से लड़ना है।' उन्होंने कहा कि जिसके पास ऊपर वाले का दिया सब कुछ है, सारे बिजनेस मैन, ठेकेदार सब लोग अपने कर्मचारियों को पैसा जरूर देना और किसी को भूखा मत रहने देना। यही वक्त है इंसानियत दिखाने का, यही वक्त है देश को बचाने का है। सीएम ने दिल्ली के सारे मकान मालिकों से अपील की है कि वे इस वक्त किसी भी किराएदार को परेशान ना करें। किराया देने के लिए दो-तीन महीने की मोहलत दे दें। कोरोना का दौर दूर होने के बाद अगर कोई किराएदार किराया नहीं दे पाता है तो मैं दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते कह रहा हूं कि वे हमारे पास आएं, हम उनका किराया देंगे। यह वक्त केवल इंसानियत निभाने का है। पैसे तो हम जिंदगी भर कमाएंगे। 

'18 दिन लॉकडाउन बचे हैं, गीता का पाठ करें' 
सीएम केजरीवाल ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से कहना चाहता हूं कि लॉकडाउन के 18 दिन बचे हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो गीता के 18 अध्ययाय का पाठ करें। मैं और मेरी पत्नी ने आज से यह शुरू किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *