कैसे मनेगी अपनो संग होली, ट्रेन-विमान का किराया आसमान पर

 लखनऊ 
होली पर दिल्ली से लखनऊ का किराया अभी से आसमान छूने लगा है, जबकि होली के अभी 10 दिन बाकी है। दिल्ली लखनऊ के बीच सभी 25 ट्रेनों में वेटिंग हैं। यहां तक की शताब्दी में भी सीटें खाली नहीं है। वहीं चुनिंदा ट्रेनों में सिर्फ तेजस में दिल्ली से लखनऊ के बीच सीटें खाली बची है। जिसका डायनामिक किराया ढाई हजार के पार हो गया है। ये किराया जैसे जैसे होली करीब आएगी डायनामिक किराया अपनी ऊंचाईयों पर पहुंचता रहेगा।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 27 फरवरी को ट्रेनों में सीटों की जो स्थिति है, उनमें लखनऊ दिल्ली लखनऊ के बीच संचालित अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग के टिकट मिल रहे है। वीआईपी ट्रेनों में सीटें पहले ही भर गई है। वहीं तेजस और छपरा स्पेशल में अभी सीटें खाली है। नई दिल्ली वाराणसी के बीच संचालित ट्रेनों में जगह नहीं है। वहीं होली बाद लखनऊ से दिल्ली के बीच मात्र दो स्पेशल ट्रेनों में कुछ ही सीटें खाली बची हुई हैं।

8 व 9 मार्च को नई दिल्ली से लखनऊ खाली सीटों की स्थिति

तेजस में सीटें खाली है, किराया 2060-ऐग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 2590 रुपये
छपरा स्पेशल ट्रेन में स्लीपर की 540, थर्ड एसी की 201 व सेकेंड एसी में 32 सीटें खाली
नई दिल्ली एसी स्पेशल में फस्ट एसी 16, सेकेंड एसी 208 व थर्ड एसी में 461 सीटें खाली
होली बाद लखनऊ से दिल्ली 11 से 16 मार्च के बीच चुनिंदा ट्रेनों में खाली सीटें
 
विमान किराया आसमान पर
मुम्बई और दिल्ली से होली के पहले वापसी की राह मुश्किल है। विमानों में सीटें कम बची हैं। किराया आसमान छू रहा है। मुम्बई से लखनऊ का किराया सात मार्च को 14 हजार रुपए के ऊपर निकल गया। दिल्ली का किराया आठ हजार के पार चल रहा है। टिकट बुकिंग करने वाली वेबसाइटों पर संदेश भी साफ आ रहा है कि किसी विमान में तीन तो किसी में मात्र चार सीटें ही बची हैं, जिनमें सीटें बची हैं उनकी संख्या दो तीन ही है। ऐसे में जिनको आना है उनकी दिक्कत बढ़ गई है। अधिसंख्य लोग, छात्र दिल्ली या मुम्बई में रह रहे हैं। होली पर वह घर आएंगे। ऐसे में विमानों की सीटें कम बचने से टिकट महंगा होता जा रहा है। सबसे ज्यादा मारामारी सात तारीख के लिए है। वह भी सुबह की उड़ानों के लिए।

विमान किराए की स्थिति

मुम्बई से लखनऊ की सुबह 7:55 बजे की एयर इंडिया की उड़ान का किराया 14,305 रुपए
मुम्बई से लखनऊ की दिन में 13.15 बजे की इंडिगो की उड़ान का किराया 13,881 रुपए
दिल्ली से लखनऊ की सुबह 6:30 बजे की इंडिगो की उड़ान का किराया 9,047 रुपए
दिल्ली-लखनऊ-दिल्ली की रोडवेज बसें बनेंगी सहारा
होली के दौरान दिल्ली से लखनऊ और लखनऊ से दिल्ली की अधिकांश ट्रेनों में सीटें फुल है। ऐसे में यात्रियों के लिए रोडवेज बसें सहारा बन सकती हैं। परिवहन निगम प्रशासन इस बार होली पर छह मार्च से 15 मार्च के बीच अतिरिक्त बसें चलाने जा रहा है। अधिकांश बसें दिल्ली लखनऊ दिल्ली मार्ग पर चलेंगी। इन बसों में एडवांस सीटों की बुकिंग www.upsrtc.com पर शुरू हो गई हैं। 

अतिरिक्त बसें दिल्ली के आनन्द विहार बस टर्मिनल और कौशाम्बी बस अड्डे से लखनऊ के लिए चलेंगी। वहीं लखनऊ के आलमबाग और कैसरबाग बस अड्डे से दिल्ली के लिए अतिरिक्त बस सेवाएं चलाई जाएगी। गाजियाबाद डिपो के आरएम बतातें है कि दिल्ली लखनऊ के बीच करीब 45 बसें लगाई गई है। अधिकांश बसों में सीटें अभी खाली है। वहीं लखनऊ के आरएम पल्लव बोस बतातें है कि लखनऊ से दिल्ली रूटीन की बसों में अभी सीटें खाली है। यात्री दोनों दिशाओं से यात्री एडवांस में बस में सीटें बुक करा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *