कैबिनेट सचिव बनाए गए राजीव गाबा, रक्षा सचिव भी नियुक्त

नई दिल्ली
केंद्रीय गृह सचिव और 1982 बैच के आईएएएस अधिकारी राजीव गाबा को बुधवार को अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं अजय कुमार को रक्षा सचिव नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने गाबा की कैबिनेट सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी, जो 30 अगस्त से दो सालों तक इस पद पर बने रहेंगे। गाबा, पी. के. सिन्हा की जगह लेंगे, जो इस पद पर चार साल पूरा करने के बाद कार्यकाल विस्तार के तहत काम कर रहे थे।
सरकार ने सिन्हा को चार साल से अधिक का विस्तार नियमों में बदलाव लाकर दिया था। गाबा के साथ काम कर चुके अधिकारियों का कहना है कि वे बेहद संतुलित, शांत और विवादों से दूर रहने वाले व्यक्ति हैं। हालांकि उन्होंने ध्यान दिलाया कि कैबिनेट सचिव के पद पर शायद पहली बार ऐसे अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो कुछ ही दिनों में सेवानिवृत्त होने वाले थे। एक अधिकारी ने बताया, 'सरकार ने गाबा को चुना, इसके पीछे जरूर कुछ कारण होंगे। हो सकता है उन्होंने जम्मू और कश्मीर में धारा 370 समाप्त करने और विभाजन करने के सरकार के काम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, इसलिए चुने गए हों।'

इसके अलावा सरकार ने अजय कुमार को रक्षा सचिव, बृज कुमार अग्रवाल को लोकपाल के सचिव और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव नियुक्ति किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने नियुक्तियों को मंजूरी दी। रक्षा मंत्रालय में रक्षा विभाग के सचिव नियुक्त किए गए कुमार केरल कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल, वह रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव हैं। संजय मित्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद कुमार उनकी जगह लेंगे। मित्रा पश्चिम बंगाल कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। हिमाचल प्रदेश कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अग्रवाल को लोकपाल का सचिव नियुक्त किया गया है। रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव नियुक्त किए गए चंद्रा कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वह रक्षा विभाग के विशेष सचिव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *