कैबिनेट बैठक : CM कमलनाथ की एक और सौगात, बिजजी उपभोक्ताओं को अब सौ रुपये में सौ यूनिट बिजली

भोपाल
प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अब सौ रुपये में सौ यूनिट बिजली मिलेगी। यह फायदा हर वर्ग के उपभोक्ताओं को होगा। यह निर्णय सोमवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में लिया गया। कैबिनेट बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने पत्रकारों को बताया कि पहले सौ यूनिट पर उन्हें सौ रुपए बिजली बिल देना होगा और इसके ऊपर 150 यूनिट तक बिल आने पर विद्युत नियामक आयोग द्वारा तय टैरिफ के अनुसार भुगतान करना होगा। वहीं 151 यूनिट से अधिक बिल आने पर उपभोक्ता पात्रता से बाहर हो जायेगा।

केबिनेट बैठक में लिये गये निर्णयों की जानकारी जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि सौ रुपये में सौ यूनिट बिजली देने से सरकार पर 700 करोड़ से अधिक का भार आयेगा। उन्होंने बताया कि साहूकारी अधिनियम में संशोधन किया जायेगा। नये नियम के अनुसार साहूकार को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। इसके लिये शुल्क 25 रुपये से बढ़ाकर पांच हजार रुपये कर दी गई है। यह भी संशोधन कि गैर लाइसेंसधारी साहूकार कोर्ट में मामला नहीं ले जा सकेगा। सजा का प्रावधान भी छह माह से बढ़ाकर तीन साल होगा। साहूकारी अधिनियम में संशोधन होने से इसके तहत पंद्रह अगस्त 2019 तक आदिवासियों पर साहूकारों का जितना भी कर्ज होगा वह माफ हो जाएगा। आदिवासियों की गिरवी रखी सम्पत्ति भी उन्हें वापस मिल जाएगी।

केबिनेट ने फैसला लिया है कि एमपी पीएससी में बैठने वाले अभ्यर्थियों की अधिकमत आयु पांच साल बढ़ा दी गई है। प्रथम और द्वितीय श्रेणी के पदों के लिये आयु सीमा 21 से 40 साल और अन्य श्रेणी के लिये 18 से 45 साल होगी। बताया गया कि तिलहन संघ के 197 कर्मचारियों के संबिलियन के लिये अंतिम तिथि 31 दिसम्बर तक बढ़ा दी गई है। मदरसों में अध्ययनरत बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन मिलेगा। वनाधिकार पट्टा वितरण में महाराष्टÑ के सॉफ्टवेयर को एकल टेंडर से खरीदने की मंजूरी दी गई। पेंशन मामले में मंत्रियों की समिति को और अधिकार संपन्न बनाया जायेगा। मुख्य सचिव के उपसचिव एस रामसरिया की संविदा नियुक्ति अवधि एक बार फिर  बढ़ा दी गई।

केबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने औपचारिक चर्चा में कहा कि प्रदेश में मिलावट के खिलाफ जिस तरह से स्वास्थ्य मंत्री ने अभियान चलाया वह काबिलेतारीफ है। मिलावट सिर्फ दूध में ही नहीं मसालों में भी है। इसलिये प्रदेश में अब शुद्ध के लिये युद्ध के नारे के साथ अभियान आगे बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *